मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा?
यदि आप भी लोन लेने के लिए सोच रहे हैं और ये जानना चाहते हैं कि मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा। या आनलाइन तुरंत लोन कैसे मिलेगा तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है।

पैसे की कभी भी किसी को भी आवश्यकता पड सकती है। कभी कभी अचानक ऐसा जरूरी काम आ जाता है जिसके लिए तुरंत पैसे की आवश्यकता होती है। ऐसे समय मे पर्शनल लोन का सहारा लेना अच्छा विकल्प होता है। पैसे की जरूरत कभी भी किसी को भी हो सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान लोन देने का कार्य करती है। लोन लेने से आप अपना कोई भी काम कर सकते हैं जो पैसे के अभाव में रूका हुआ है।

पैसे की जरूरत होने पर सवाल ये उठता है कि Instant लोन कैसे लिया जाए। इस प्रश्न का जवाब आपको इस पोस्ट मे मिलने वाला है।

मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है, आनलाइन मोबाइल पर कैसे लोन मिलता है, आनलाइन लोन कैसे अप्लाई करते हैं?
Molile Se Loan Kaise Milega

यदि आप भी मोबाइल फोन से या आनलाइन तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है। इसके साथ ही आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि कौन सा लोन आपके लिए बहतर होगा। क्योंकि आजकल बहुत तरह के लोन लिए जाते हैं जैसे
Personal Loan
Business Loan
Education Loan
Home Loan
Car Loan
FD Loan

इनके अलावा और भी बहुत से अलग अलग प्रकार के लोन है जिन्हें लोग अपनी जरूरत के हिसाब से लेते है। अगर आपको तुरंत लोन लेना है तो आपके लिए पर्शनल लोन लेना सबसे अच्छा विकल्प होगा। क्योंकि पर्शनल लोन अन्य लोन की तुलना में आसानी से मिल जाता हैं। यदि आपको तुरंत लोन की आवश्यकता है तो आपको पर्शनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। मगर पर्शनल लोन लेने के भी कई तरीके हैं जैसे बैंक मे जाकर लोन अप्लाई करना, किसी निजी वित्तीय संस्थानों से लोन लेना, या फिर मोबाइल फोन से तुरंत लोन अप्लाई करके लोन लेना। इनमें से मोबाइल फोन से लोन लेना सबसे आसान और जल्दी लोन लेने का तरीका है। आज हम आपको बताएंगे कि मोबाइल फोन से तुरंत लोन कैसे लें और कहां से लें।

मोबाइल से तुरंत लोन लेने के लिए आपको किसी लोन देने वाले ऐप या वेबसाइट पर जाना होगा।
जैसे कुछ लोन देने वाले ऐप है-
Paytm
Phonepe
Mobikwik
Dhani Loan App
Cashbean Loan App
Kreditbee Loan App
Flex Salary Loan App
Stashfin Loan App
Navi Loan App
Paysense Loan App

इसे भी पढ़ें- Kissht Loan App Real Reviews In Hindi, Kissht Personal Loan Apply Online

इनके अलावा और भी बहुत से ऐप है जो आनलाइन लोन मुहैया कराते हैं। आप किसी भी लोन ऐप को लोन लेने के लिए चुन सकते हैं। लोन लेने से पहले ये बात जरूर सुनिश्चित कर ले कि आप जिस भी ऐप या वेबसाइट से लोन लेना चाहते हैं वो ऐप या वेबसाइट RBI Registered NBFCs है या नहीं। यदि वो ऐप या वेबसाइट RBI से रजिस्ट्रर्ड नहीं है तो मैं आपको वहां से लोन न लेने की सलाह दूंगा। क्योंकि आजकल ऐसे बहुत से ऐप है जो लोगों के साथ धोखा कर रहे हैं। लोन लेने से पहले कुछ और दावा करते हैं और लोन के बाद अलग अलग तरह के चार्ज लगा देते हैं। इसलिए आप सोच समझकर पूरी जांच पड़ताल के बाद ही किसी ऐप या वेबसाइट से लोन ले। आइये अब जानते हैं मोबाइल से लोन लेने के बारे में।

मोबाइल से कौन सा लोन लिया जाता है?

मोबाइल के द्वारा आप कई तरह के लोन अप्लाई कर सकते हैं। जैसे पर्शनल लोन, होम लोन, बिजनेस लोन आदि मगर ज्यादातर मोबाइल ऐप पर्शनल लोन देने का कार्य करती है। क्योंकि पर्शनल लोन अनसेक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है। जिसके लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। और इस प्रकार का लोन आसानी से मिल जाता है। इस तरह के लोन के लिए आपको कोलेटरल देने की आवश्यकता नहीं होती है। और इस लोन को आप किसी भी कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- अपने बच्चों की पढाई या शादी, मेडिकल खर्चे, घर के रेनोवेशन, मोबाइल फ़ोन खरीदने, परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए या किसी भी अन्य काम के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

मोबाइल फोन से कितना लोन लिया जा सकता है?

मोबाइल फोन से लोन की राशि अलग अलग ऐप पर अलग है। किसी ऐप से आप 1000 रूपए तक लोन भी ले सकते हैं तो कई ऐप एक लाख रूपए का लोन या इससे ज्यादा का लोन भी देते है। लोन की राशि लोन लेने वाले व्यक्ति के ऊपर भी निर्भर करती है कि लोन लेने वाले व्यक्ति की महीने की इनकम कितनी है। लोन लेने वाला व्यक्ति कहां रहता है। और उसकी क्रेडिट हिस्ट्री कैसी है। कोई भी कंपनी लोन देने से पहले लोन लेने वाले व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा करने के बाद उसे जांचती है जिसके अनुसार लोन की राशि तय की जाती है। यदि किसी व्यक्ति कि क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी नहीं है तो उसे लोन मिलना मुश्किल है। या फिर बहुत कम लोन मिलने की संभावना है। यदि आप भी अच्छा लोन लेना चाहते हैं तो आपको पहले अपनी क्रेडिट हिस्ट्री या क्रेडिट स्कोर मजबूत करना चाहिए तभी आपको ज्यादा लोन मिल सकता हैं।

मोबाइल ऐप से कौन कौन लोन ले सकता है?

मोबाइल लोन ऐप से कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है इसके लिए कुछ दिशानिर्देश या शर्ते हैं जिसके अनुसार लोन देने वाली कंपनी लोन के लिए पात्रता तय करती है। हम भारत मे संचालित लोन ऐप के जरिए लोन लेने की बात कर रहे हैं तो भारत के नागरिकों के लिए कुछ दिशानिर्देश निम्न प्रकार हैं-

• लोन लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति का कोई इनकम सोर्स होना चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए।

किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आप किसी भी लोन ऐप से लोन ले। लगभग सभी ऐप आपसे इन डाक्युमेंट की मांग करते हैं।
• आईडी प्रमाण (वैध ड्राइविंग लाइसेंस / वैध पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / पैन कार्ड)
• एड्रेस प्रूफ (वैध ड्राइविंग लाइसेंस / वैध पासपोर्ट / आधार कार्ड)
• पेनकार्ड नंबर
• सेल्फी
• सेलरी स्लिप
• बैंक स्टेटमेंट

क्या क्या सावधानी बरतनी है?

आजकल लोन लेने देने वाली कंपनी लोगों के साथ धोखा भी कर रही है। इसलिए आपको लोन लेते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना है।

सुरक्षित हैं या नहीं

• लोन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि लोन देने वाली कंपनी, ऐप या वेबसाइट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रजिस्ट्रर्ड है या नहीं। यदि रजिस्ट्रर्ड हैं तो आप वहां से लोन ले सकते हैं। वरना आप वहां से लोन बिल्कुल भी ना लें।

प्रोसेसिंग फीस और टेक्स

• लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस और टेक्स को भलि भांति समझ ले। जिससे आपको बाद मे कोई समस्या ना हो।

लोन की समय सीमा

• लोन की समय-सीमा का भी पूर्ण ध्यान रखें क्योंकि बहुत से लोन देने वाली संस्था ऐसा भी करती है कि लोन की समय सीमा बहुत कम रखती है। जिससे आपको लोन चुकाने मे परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। और आपको पेनाल्टी के तौर पर और भी ज्यादा पैसे चुकाने पड सकते हैं।

लोन पर ब्याज

• लोन पर लगने वाले ब्याज को भी समझें क्योंकि लोन पर लगने वाला ब्याज भी अलग-अलग दर से लगाया जाता है। कई लोन देने वाले ऐप से लोन पर ब्याज बहुत ज्यादा लगाया जाता है। ऐसे ऐप से लोन लेना नुकसानदायक हो सकता है। आप पहले सुनिश्चित करें कि लोन पर अधिकतम कितना ब्याज होगा। इसके बाद ही लोन के लिए अप्लाई करें।

मोबाइल से लोन कैसे अप्लाई करें?

मोबाइल से लोन अप्लाई करना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से आपको कोई भी लोन देने वाला ऐप इंस्टाल करना है। आप अपनी पसंद का लोन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जहां से आप लोन लेना चाहते हैं। लगभग सभी लोन ऐप से लोन लेने का तरीका एक जैसा ही है। कुछ मे थोडा बहुत फर्क होता है। यदि आप निचे बताए गये Step को फोलो करते हैं तो आप किसी भी ऐप से लोन अप्लाई कर सकते हैं।

• अपने फोन मे लोन ऐप इंस्टाल करना है।
• ऐप को इंस्टाल करने के बाद ऐप मे मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना है।
• आपके पास एक वेरिफिकेशन कोड आएगा जिसको डालकर वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगा।
• इसके बाद अपनी सामान्य जानकारी भरनी होती है जैसे-
अपना नाम
अपनी उम्र
आप क्या काम करते हैं
आपकी महीने की कमाई कितनी है
अपना पेनकार्ड नंबर
अपनी जन्म तिथि
• इसके बाद अपनी KYC डाक्यूमेंट सबमिट करना है।
• अपनी लोन राशि सेलेक्ट करनी है
• अपनी बैक डिटेल भरना होगी। जिससे लोन के पैसे अकाउंट मे आ सकें।

इन सभी को भरनें के बाद एप्लीकेशन सबमिट करना है। लोन अप्रुव होने के कुछ समय बाद लोन का पैसा बैंक अकाउंट में आ जाता है। इस तरह आप किसी भी आनलाइन लोन देने वाले ऐप से लोन अप्लाई कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से लोन लेने के क्या फायदे हैं?

मोबाइल ऐप से लोन लेने के अनेक फायदे होते हैं।
• इससे लोन लेना आसान होता है।
• इससे लोन बहुत जल्दी मिल जाता हैं।
• लोन लेने की सारी प्रक्रिया आनलाइन होती है।
• किसी तरह के पेपर की जरूरत नहीं होती हैं।
• कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
• इमरजेंसी के समय जल्दी लोन प्राप्त हो जाता है।

आनलाइन लोन लेने के नुक़सान क्या है।

आनलाइन लोन लोन लेने से कुछ फायदे हैं तो इसके साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं
• आनलाइन ऐप से लोन लेने का सबसे बडा नुकसान ये है कि यदि आपके साथ कोई धोखाधड़ी या गड़बड़ी होती है तो आप कही जाकर कंप्लेंट नहीं करा सकते। आप सिर्फ उनके दिये नंबर पर ही संपर्क कर सकते हैं। कुछ ऐप कस्टमर केयर नंबर भी नहीं देते हैं।
• आनलाइन लोन लेने पर आपको कुछ ही जानकारी ऐप की तरफ से दी गई होती है जबकि बहुत सी जानकारी छुपाई जाती है।
• बहुत से छुपी हुई शुल्क लगाईं जाती है जिसके बारे में कुछ बताया नहीं जाता है।
• जब आपकी कोई किस्त समय पर नही जाती है तो उसपर लगने वाली पेनाल्टी बहुत ज्यादा लगाईं जाती है। जिसके बारे मे पहले जानकारी नहीं दी जाती है।
ये थी आनलाइन मोबाइल से लोन लेने के फायदे और नुकसान

दोस्तों इह पोस्ट को पढ़कर आप आनलाइन लोन या मोबाइल से लोन लेने के बारे में बहुत कुछ जान गये होंगे। उम्मीद करता हूं आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और आपके काम भी आएगी।
इस पोस्ट का मकसद आपको सिर्फ जानकारी प्रदान करना है। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो अपनी तरफ से पूरी सोच समझकर व जांच पड़ताल करने के बाद ही लोन ले। हम किसी आनलाइन लोन देने वाले ऐप का समर्थन नहीं करते हैं। आप अपनी समझ का इस्तेमाल करें व अच्छी जगह से लोन ले जहां से आपको लोन लेने मे अच्छी सुविधा हो। इस पोस्ट मे बस इतना ही मिलेंगे एक और नई पोस्ट में। धन्यवाद

इसे भी पढ़ें- Credit Card Kya Hota Hai, Iske Fayde Or Nuksan Kya Hai

ICICI Bank HPCL Super Saver Credit Card Kya Hai

SBI पेंशन लोन योजना क्या है, SBI पेंशन योजना से पर्शनल लोन कैसे लिया जाता है

Leave a Reply