इस पोस्ट मे आपको जानने को मिलेगा कि एफडी लोन (Fixed Deposit Loan) क्या है, एफडी पर लोन कैसे लिया जाता है, एफडी लोन कहां से लिया जाता है इसके अलावा एफडी लोन से संबंधित सारी जानकारी जो एफडी लोन लेते वक्त काम आती हैं। फिक्स डिपॉजिट (एफडी) सेविंग का एक अच्छा साधन माना जाता है। यह एक सुरक्षित स्कीम होने के साथ साथ निवेशकों को अच्छा रिटर्न्स पाने की गारंटी भी देता है। साथ ही एफडी इमरजेंसी मे एक अच्छा साथी उभरकर आती हैं। यदि आपने भी एफडी करा रखी है। और आपको अचानक पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि एफडी को समय से पहले ही तोड लिया जाए। क्योंकि एफडी को समय से पहले तोड़ने पर कोई लाभ नहीं मिलता है। इसके अतिरिक्त आपको कुछ शुल्क भी चुकाना पडता है। तो ऐसे में आप क्या करोगे। ऐसी स्थिति के लिए हम आपको बताएंगे कि यदि आपने एफडी करा रखी है और आपको पैसे की जरूरत है तो आप अपनी एफडी को सुरक्षित रखकर उसपर लोन ले सकते हैं। इससे आपकी एफडी भी बरकरार रहेगी और आपकी पैसों की जरूरत भी पूरी हो जाएगी। इसके लिए आपको केवल अपने एफडी के कागज लेकर बैंक मे जाना है और एफडी लोन के लिए अप्लाई करना है। एफडी पर लोन को समझने से पहले जान लेते हैं कि एफडी क्या होता है।

एफडी लोन क्या है, एफडी लोन कैसे लेते हैं, एफडी लोन पर कितना ब्याज लगता है, एफडी लोन कितने समय के लिए मिलता है
एफडी लोन कैसे लेते हैं

एफडी (फिक्स डिपॉजिट) क्या है?

फिक्स डिपॉजिट मे हम एक निश्चित समय के लिए अपने पैसे जमा करते हैं। एफडी पर मिलने वाला ब्याज सामान्य सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा होता है। इसलिए एफडी एक सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न्स पाने का अच्छा साधन माना जाता है। एफडी का समय निश्चित होता है। और जब एफडी का समय पूरा हो जाता है तो हमारे पास फिर से एफडी को आगे बढ़ाने का विकल्प होता है। यदि हम चाहे तो वही अपनी एफडी की रकम को निकाल सकते हैं या एफडी को अगले कुछ समय के लिए फिक्स कर सकते हैं। एफडी को समय से पहले तोड़ने पर आपको कुछ शुल्क देना होता है। इसलिए यदि आपको पैसे की जरूरत है तो एफडी को तोड़ने की बजाय उसपर लोन लेना अच्छा रहता है। एफडी पर लोन लेना बहुत आसान होता है। इस पर लोन बहुत जल्दी मिल जाता हैं। लगभग सभी बैंक एफडी पर लोन देते हैं।

दोस्तों पैसे की आवश्यकता होने पर हर कोई कहीं ना कही से पैसे का इंतजाम करना चाहता हैं मगर जब कहीं से पैसे का इंतजाम नही हो पाता है तो ऐसे मे लोन का सहारा लेना एक अच्छा विकल्प होता है। और यदि आपके पास पहले से ही एक एफडी है तो उसपर लोन लेने से आपको कई तरह के फ़ायदे मिल जाते हैं। मगर इससे पहले आपको एफडी लोन के बारे मे सबकुछ मालूम होना चाहिए तभी एफडी लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। आइये समझते हैं एफडी लोन से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी

एफडी लोन क्या है?

एफडी (Fixed Deposit) लोन वे लोन होते हैं जो एफडी के जरिए लिये जाते हैं। इस प्रकार के लोन सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आते हैं। मतलब आपको इस लोन के लिए किसी प्रकार की सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि आपकी एफडी बैंक के पास पहले ही एक सिक्योरिटी के तौर पर जमा रहती है। एफडी लोन के लिए बैंक ज्यादा शर्ते नहीं रखते हैं। और बहुत जल्दी लोन मुहैया करा देते हैं। इस लोन पर बैक को रिस्क या नुकसान की संभावना बहुत कम होती है। इसीलिए एफडी पर लोन बहुत आसानी से मिल जाता हैं। लगभग सभी बैंक एफडी पर लोन देते हैं।

एफडी पर कितना लोन मिलता है?

यदि आप अपनी एफडी के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि आप कितना लोन ले सकते हैं। आप अपने एफडी के लगभग 85%-95% तक भी लोन ले सकते हैं। लोन की राशि अलग अलग बैंकों मे अलग होती हैं। कोई बैंक अपने ग्राहकों को 85% लोन देता है तो कोई बैंक 95% तक भी लोन देता है। यदि आपने भी अपनी एफडी करा रखी है। जिसपर आप लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने बैंक शाखा मे जाकर एफडी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं

एफडी लोन कितने समय के लिए मिलता हैं?

एफडी पर लिये जाने वाले लोन की समयावधि उतनी होती है जितनी एफडी की अवधि हो। यदि आप एक साल के लिए एफडी करते हैं जिसे पूरा होने मे अभी सात महीने बाकी हैं और आप उस पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको अब से लेकर सात महीने के लिए लोन मिल सकता है। यदि आप अपनी एफडी की अवधि बढ़ाते हैं तो लोन की अवधि भी बढ़ जाती है।

एफडी लोन पर कितना ब्याज लगता है?

एफडी से लोन लेना एक अच्छा विकल्प होता है। खासकर जब आपको पैसे की जरूरत होती है और आप अपनी एफडी को बरकरार रखना चाहते हैं। एफडी पर लिये गये लोन पर ब्याज, एफडी पर मिलने वाले ब्याज से 1-2 प्रतिशत ज्यादा होता है। मानकर चलिए आपको एफडी पर 6% का ब्याज मिल रहा है तो आपको एफडी लोन पर 7% या 8% का ब्याज चुकाना होगा। आपकी कुल एफडी की राशि कितनी भी हो। मगर ब्याज केवल लोन की राशि पर ही लिया जाता है।

Smart Coin Personal Loan App Se Instant Loan Kaise Milta Hai, App Review

उदाहरण के लिए-

मानकर चलिए आपकी एफ डी 50000 रूपए की है। जो आपने एक साल के लिए फिक्स की हुई है। और उसपर मिलने वाला ब्याज 6 प्रतिशत है।
आप इस एफडी पर लोन लेना चाहते हैं तो बैंक आपको एफडी का 85% लोन देता है। तब आपकी लोन राशि होगी

50000×85/100=42500 रूपए

मतलब आप 50000 की एफडी पर 45000 रूपए का लोन ले सकते हैं।

(यदि आपकी एफडी किये कुछ महीने हो गये है जिसका ब्याज को भी आपकी एफडी मे जोडकर कुल रकम का 85 प्रतिशत लोन मिल सकता है।)

लोन पर ब्याज दर

यदि आपको एफडी पर 6% का ब्याज लगता है। तो आपको लोन पर लगभग 8% का ब्याज देना होगा। मतलब आपको एफडी के ब्याज से दो प्रतिशत अधिक ब्याज देना होता है। इसमे आपको 6% एफडी पर ब्याज मिलता रहेगा और 7 से 8% ब्याज लोन पर रहेगा इस प्रकार देखा जाये तो आपको केवल 1 या 2 प्रतिशत ब्याज दर पर ही लोन मिल जाता हैं।

लोन की समय अवधि

मानकर चलिए आपने अपनी एफडी 20 मार्च 2021 को एक साल की अवधि के कराई थी। आपको अचानक पैसे की जरूरत है तो आपने 20 जुलाई 2021 को अपनी एफडी पर लोन लिया है। तो इसको चुकाने की समयावधि 20 जुलाई 2021 से लेकर 19 मार्च 2022 या 8 महीने होगी। क्योंकि 4 महीने आपकी एफडी हुए हो चुके हैं जिसको पूरा होने मे आठ महीने बाकी हैं तो आप आठ महीने के लिए ही लोन ले सकते हैं। आपको इस अवधि में लोन चुकाना होता है।

एफडी लोन कहां से लिया जा सकता है?

यदि आप एफडी पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक की शाखा मे जाना होगा जहां आप एफडी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लगभग सभी बैंक एफडी पर लोन देते हैं। इसके लिए जिस बैंक मे आपने एफडी फिक्स की हैं उस बैंक के किसी नजदीकी शाखा मे जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक कुछ जरूरी जानकारी लेता है। यदि बैंक को कुछ गड़बड़ी नजर नहीं आती तो बैंक आपका लोन मंजूर कर देता है। इसके लिए बैंक आपका नया अकाउंट खोलता है जिससे लोन के पैसे ट्रांसफर किये जाते हैं आप इस अकाउंट से लेन देन कर सकते हैं।

आपको कब एफडी लोन लेना चाहिए?

आपको कब एफडी लोन लेना चाहिए इसके लिए आप जरूर जान ले जिससे आपको भविष्य मे कोई दिक्कत ना हो। आपको इन स्थति मे एफडी लोन लेना चाहिए-
• आपको तुरंत पैसे की आवश्यकता है तो आप बहुत कम समय मे एफडी लोन ले सकते हैं।
• यदि आपको अपनी एफडी के अमाउंट से कम अमाउंट की आवश्यकता है तो आपको एफडी पर लोन लेना चाहिए।
• यदि आपको अपनी एफडी के पूरे होने के समय तक ही लोन की आवश्यकता है तो आपको एफडी लोन लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- Kreditbee Instant Personal Loan Kaise Lete Hai, Kreditbee Loan App Online Review

एफडी लोन कब नहीं लेना चाहिए?

• यदि आपको अपनी एफडी की रकम से ज्यादा का लोन लेना है तो आपको एफडी लोन नहीं लेना चाहिए।
• यदि आपको एफडी के निश्चित समय से अधिक समय के लिए लोन लेना है तो आपको एफडी लोन लेने से बचना चाहिए।
• यदि आपको लंबे समय के लिए लोन चाहिए जैसे 10 साल 15 साल तो आपको एफडी लोन नहीं लेना चाहिए।

एफडी पर लोन कैसे मिलता है?

एफडी लोन के लिए सबसे पहले अपने बैंक के किसी नजदीकी शाखा मे जाना है। जहां आपको लोन के लिए फार्म जमा करना है। इसके बाद बैंक लोन देने से पहले ग्राहक की पूरी जानकारी लेता है जैसे ग्राहक की लोन चुकाने की क्षमता, ग्राहक की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हैं जिससे बैंक को अंदाजा लग जाता है कि यह ग्राहक अपने बैंक मे कितना डिपॉजिट करता है और कितना क्रेडिट, इन सबकी जांच करने के बाद बैंक लोन को मंजूर कर देता है और बैंक मे एक नया खाता खोला जाता है जिससे एफडी लोन की रकम डाली जाती है। ग्राहक इस खाते के जरिए पैसे की निकासी और जमा कर सकता है। इस तरह से एफडी लोन के लिए अप्लाई किया जाता है। ग्राहक इस लोन को समय से पहले भी चुका सकता है। इस लोन पर कोई भी पाबंदी नही रहती कि आप समय से पहले इसे चुका नहीं सकते। इस प्रकार यदि आप भी अपनी एफडी पर लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने बैंक शाखा मे जाकर एफडी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है। अपनी एफडी को सुरक्षित रखकर पैसे की जरूरत को पूरा करने का।

एफडी लोन की क्या विशेषताएं हैं?

एफडी पर लोन कई प्रकार से फायदेमंद रहता है। जो है-
• एफडी पर लोन बहुत आसानी से मिल जाता हैं।
• एफडी लोन के लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है।
• एफडी लोन के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है।
• किसी भी शाखा मे जाकर लोन अप्लाई किया जा सकता है।
• एफडी लोन सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है।
• इसके लिए कोई सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।
• ईएमआई का विकल्प नहीं होता जिससे आप कभी भी इस लोन को चुका सकते हैं।
• एफडी लोन की ब्याज दर पर्लशनल लोन से कम होती है।
• यदि आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है तब भी आप एफडी लोन ले सकते हैं।
• एफडी की कुल रकम का 85-95 प्रतिशत तक लोन मिल जाता हैं।
• इस लोन की सुविधा इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी दी जाती है।
• इस लोन को समय से पहले भी चुका सकते हैं इसके लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती है।
• एफडी लोन को आप जहां चाहे वहां इस्तेमाल कर सकते हैं।
• इस लोन के लिए इनकम प्रुफ की आवश्यकता नहीं होती है।

एफडी लोन के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

एफडी पर लोन लेने से पहले आपको इन सभी बातों का पता होना चाहिए जिससे आपको बाद मे किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।
• एफडी पर लोन लेना अच्छा विकल्प है मगर जब तक आप पूरा लोन नही चुका देते तब तक आप एफडी का पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं।
• एफडी लोन चुकाने के लिए कोई ईएमआई नही होती है। इसलिए इसे चुकाने मे कई बार ग्राहक चुक कर देते हैं।
• लोन लेने के बाद आप एफडी को समय से पहले बंद नहीं करा सकते हैं।

दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से एफडी पर लोन के बारे में समझा। जैसे एफडी लोन क्या होता है, एफडी पर कितना लोन मिलता है, एफडी लोन पर कितना ब्याज लगता है। इसके अलावा और भी बहुत सी जानकारी आपने इस पोस्ट मे पढ़ी है। उम्मीद करते हैं कि आपकों ये जानकारी अच्छी लगी हो। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर करना ना भूलें। हम इस ब्लाग पर नियमित रूप से लोन से संबंधित आर्टिकल शेयर करते रहते हैं। जिससे हमारे पाठकों को लोन से जुड़ी हर जानकारी मिलती रहे। हम अपनी हर पोस्ट मे शत-प्रतिशत सटीक जानकारी देने का प्रयास करते हैं। इसके बाद भी यदि हमारी पोस्ट मे कोई त्रूटि हो तो हमें कमेंट सेक्शन मे बता सकते हैं।

आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम चेनल को भी ज्वाइंन कर सकते हैं जहां हम नियमित रूप से लोन से संबंधित जानकारी शेयर करते रहते हैं। इस पोस्ट मे बस इतना ही मिलते हैं एक और नई पोस्ट मे। धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़ें-

SBI पेंशन लोन योजना क्या है, SBI पेंशन योजना से पर्शनल लोन कैसे लिया जाता है

ICICI Bank HPCL Super Saver Credit Card Kya Hai

Insta Money Loan App Se Loan Kaise Le, Insta Money Loan Online Apply

Paysense Loan App Se Loan Kaise Le, Paysense Online Review In Hindi

Leave a Reply