Bridge Loan Meaning In Hindi, Bridge Finance Loan In Hindi: हम इस लेख मे आपको ब्रिज लोन से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। यदि आप ब्रिज लोन के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। आपने कई प्रकार के लोन के बारे में सुना होगा जैसे होम लोन, कार लोन, पर्शनल लोन, एफडी लोन, बिजनेस लोन आदि ये सभी लोन आपकी वित्तीय सहायता के लिए होते हैं। इसी प्रकार ब्रिज लोन भी आपकी वित्तीय सहायता के लिए ही है। कभी कभी कोई ऐसा कार्य होता है जिसके लिए आपको तत्काल पैसे की आवश्यकता होती है। ऐसे मे ब्रिज लोन आपके बहुत काम आ सकता है। कई लोन ऐसे भी हैं जिन्हें लेने के लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती है। मगर ब्रिज लोन लेने के लिए गारंटी की आवश्यकता होती है। बिना गारंटी जमा किये ब्रिज लोन लेना मुश्किल होता है। इसी के साथ ब्रिज लोन को विस्तार से समझते हैं।

Bridge Loan kya hota in, bridge Loan Kaise Lete Hai
Bridge Loan in Hindi

ब्रिज लोन क्या होता है?

Bridge Loan को गेप फाइनेंस लोन भी कहा जाता है। ब्रिज लोन पैसे की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए दिया जाता हैं। जब आपको किसी एक प्रोपर्टी को खरीदना हो और दूसरी को या उसी को बेचना हो तो खरीदने और बेचने के बीच के समय के लिए ब्रिज लोन लिया जाता है। इसलिए इसे गेप फाइनेंस लोन भी कहा जाता है। यह हमारी छोटी अवधि की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने का काम करता है। इसके लिए गारंटी के तौर पर प्रोपर्टी की आवश्यकता होती है। ब्रिज लोन तभी लेना सही माना जाता है जब आपको कुछ समय के लिए पैसे की आवश्यकता हो और उसके बाद आपको लगता है कि आप इसे चुकाने मे सक्षम होंगे। ब्रिज लोन पर अमूमन अधिक ब्याज दर होती है।

ब्रिज लोन कितने समय के लिए मिलता है?

ब्रिज लोन छोटी अवधि के लिए लिया जाता है। यह लोन लगभग एक से दो साल के लिए दिया जाता हैं। यदि आपको इतने कम समय के लिए लोन की आवश्यकता है तो आप ब्रिज लोन ले सकते हैं।

Bridge लोन पर कितना ब्याज लगता है?

ब्रिज लोन छोटी अवधि का लोन है इसपर ब्याज और प्रोसेसिंग फीस अन्य लोन की तुलना में अधिक रहती है। ब्रिज लोन पर लगभग 9 प्रतिशत से 18 प्रतिशत का ब्याज लगाया जाता है। प्राइवेट बैंकों मे सरकारी बैंक की तुलना में अधिक ब्याज लगाया जाता है। जहां सरकारी बैंकों में 9% से 12% ब्याज लगता है वहीं प्राइवेट बैंकों या वित्तीय संस्थानों में 12% से 18% तक ब्याज वसूला जाता है। ब्याज दर लोन की रकम, लोन चुकाने की क्षमता और सिक्योरिटी जमा करने पर निर्भर होती है।

इसे भी पढ़ें- ICICI Bank HPCL Super Saver Credit Card Kya Hai

ब्रिज लोन कितना लिया जा सकता है?

ब्रिज लोन के लिए गारंटी के तौर पर रखी गई प्रापर्टी की 70 से 90 प्रतिशत रकम का लोन मिल सकता हैं। मानकर चलिए कि आपकी प्रापर्टी की मौजूदा कीमत दस लाख रुपए है तब आपको लगभग सात से नौ लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। लोन की रकम लोन लेने वाले व्यक्ति की इनकम पर भी निर्भर करती है। साथ ही देखा जाता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति कितना लोन चुकाने मे सक्षम होगा। इन सभी को ध्यान में रखते हुए बैंक ब्रिज लोन देता है।

Bridge Loan लेने के लिए क्या जरूरी है?

ब्रिज लोन लेने के लिए गारंटी के तौर पर कोई प्रापर्टी जरूरी है। इस लोन को बिना कोलेटरल के नहीं लिया जा सकता है। सभी बैंक ब्रिज लोन के लिए कोलेटरल की मांग करते हैं। तथा लोन लेने वाले व्यक्ति की लोन चुकाने की क्षमता को आंकने के बाद ही यह लोन दिया जाता हैं। यदि बैंक को लगता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन चुकाने मे सक्षम नहीं हैं तो बैंक ब्रिज लोन देने से इन्कार भी कर सकता है।

ब्रिज लोन कहां से लिया जाता है?

ब्रिज लोन किसी भी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से लिया जा सकता है। बैंक लोन लेने वाले व्यक्ति की प्रोपर्टी की जांच पड़ताल करता है जिसके बाद लोन दिया जाता हैं। ब्रिज लोन सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है। इसलिए इसको लेने के लिए गारंटी या प्रोपर्टी गिरवी रखने की आवश्यकता होती है।

ब्रिज लोन कैसे अप्लाई करें?

ब्रिज लोन लेने के लिए किसी बैंक या वित्तीय संस्थान मे जाकर ब्रिज लोन के लिए फार्म भरना होता है। जिसमें इनकम प्रुफ, आईडी प्रमाण, पते का प्रमाण, प्रोपर्टी के कागज, प्रोपर्टी की फोटो आदि जमा करनी होती है। बैंक या वित्तीय संस्थान इन सब की जांच करने के बाद लोन मुहैया करा देता है। इसके लिए बैंक आपकी प्रोपर्टी का फिजिकल वेरिफिकेशन करने के लिए भी आ सकता है। सबकुछ सही मिलने पर ब्रिज लोन की राशि लोन लेने वाले व्यक्ति को दे दी जाती है।

ब्रिज लोन कब लेना चाहिए?

• यदि आपको पैसे की तत्काल आवश्यकता है तो आप ब्रिज लोन ले सकते हैं?
• जब आपको कोई प्रोपर्टी खरीदनी और बेंचनी हो तब ब्रिज लोन लेना अच्छा विकल्प है।
• जब आप लंबे समय के लिए लोन लेना नहीं चाहते हो और आपको लगता है कि आप कम समय मे ही लोन को चुका सकते हैं। तब आप ब्रिज लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
• यदि आपको कोई प्रोपर्टी बहुत कम दाम मे मिल रही हैं। जिसे लेने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो ऐसे में ब्रिज लोन ले सकते हैं।

ब्रिज लोन कब नहीं लेना चाहिए?

• यदि आपको पैसे की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है तो आपको ब्रिज लोन नहीं लेना चाहिए।
• यदि आप कम समय मे लोन चुकाने मे सक्षम नहीं है तो आपको इस लोन को लेने से बचना चाहिए

ब्रिज लोन के फायदे

• ब्रिज लोन बहुत जल्दी मिलने वाला लोन है।
• इससे तत्काल पैसे की आवश्यकता पूरी हो जाती है।
• कई बार हमें अन्य लोन नहीं मिल पाता है तब ब्रिज लोन लेना सही विकल्प होता है।

ब्रिज लोन के नुक़सान

• ब्रिज लोन पर अन्य लोन की तुलना में अधिक ब्याज लगाया जाता है।
• यह छोटी अवधि का लोन होता है। जिसे चुकाने मे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।
• इसे लेने के लिए कोलेटरल की आवश्यकता होती है।

दोस्तों यदि आप भी ब्रिज लोन लेना चाहते हैं तो अब आपको ब्रिज लोन के बारे में सबकुछ जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। आप ब्रिज लोन लेते समय अपनी लोन चुकाने की क्षमता पर जरूर ध्यान रखें। क्योंकि इस लोन पर ब्याज दर काफी ज्यादा होती है। जिससे आपको काफी ज्यादा आर्थिक नुकसान होने की संभावना रहती है। इस लेख मे हमनें ब्रिज लोन के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर की है। जैसे ब्रिज लोन क्या होता हैं, ब्रिज लोन पर कितना ब्याज लगता है, ब्रिज लोन कैसे लिया जाता है, ब्रिज लोन के फायदे और नुकसान आदि। यदि आप नियमित रूप से लोन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम चेनल से भी जुड़ सकते हैं जहां हम नियमित रूप से लोन से संबंधित जानकारी साझा करते रहते हैं। इस लेख मे बस इतना ही। धन्यवाद

इन्हें भी पढ़ें- मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा? फोन से लोन कैसे लिया जाता है?

Mystro Instant Personal Loan App Review In Hindi, Mystro Loan Online Apply

Shine Loan App Review In Hindi, Shine Loan App Se Loan Kaise Le

Leave a Reply