नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है एक और नई पोस्ट में जिसमें हम करने वाले हैं Mystro Loan App Review In Hindi. दोस्तों यदि आप Personal Loan या Education Loan लेना चाहते हैं। और आप दुविधा में हैं कि लोन कहां से लिया जाए। तो आपको आज हम बताएंगे कि आप आसानी से लोन कहां से ले सकते हैं। साथ ही लोन लेने की प्रक्रिया को अच्छी तरह बताएंगे। दोस्तों बताना चाहेंगे कि हम जिस ऐप के बारे में बात करने वाले हैं। उस ऐप का नाम Mystro Loan App है। हम इसी ऐप से लोन लेने की सारी जानकारी इस पोस्ट मे शेयर करेंगे। जैसे Mystro Loan App से कितना लोन मिलता है, Mystro Loan App से कितने दिनों के लिए लोन मिलता है, Mystro Loan App से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है। इसके साथ ही हम जानेंगे कि इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिससे आपको लोन लेने मे किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। दोस्तों हम सभी चाहते हैं कि हम अपने पास हर वो चीज रखे जो हमारे लिए जरूरी है। जिसमें पैसा भी सामिल होता है। हम हर संभव कोशिश करते हैं कि हम अपने जरूरत के लिए अपने पास पैसे जमा करके रखें। मगर इतनी कोशिश के बावजूद भी कभी कभी ऐसा भी आ जाता है जब हमारे पास बहुत कम पैसे होते हैं। मगर उसी समय हमें ज्यादा पैसे की जरूरत पड जाती है। यदि आपको तुरंत पैसे की आवश्यकता है तो आप इस ऐप के जरिए लोन ले सकते हैं। लोन लेने से पहले लोन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जिससे बाद मे परेशानी ना हो। यदि आप भी लोन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इसके साथ ही शुरू करते हैं Mystro Personal Loan App Review In Hindi.

Mystro Loan App Review In Hindi, Mystro Personal Loan Apply Online, Mystro Education Loan Kaise Lete Hai
Mystro Loan App Review In Hindi

Mystro Loan App क्या है?

Mystro Loan App एक आनलाइन लोन देने वाला ऐप है। जो अपनें ग्राहकों की वित्तीय सहायता के लिए बनाया गया है। इस ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप आपको दो तरह के लोन देता है। जिससे आपकी पैसों की जरूरत पूरी हो सके। इस ऐप से लोन लेने की सारी प्रक्रिया आनलाइन है। मतलब आप घर बैठे Mystro Loan App से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लोन के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं होती है। यह RBI Registered App है। इस ऐप से आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Bueno Finance App Se Loan Kaise Lete Hai, Bueno Personal Loan Online Review In Hindi

Mystro Loan App से कितना लोन मिलता है?

Mystro Loan App से आप 10 हजार से लेकर तीन लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। वैसे लोन की राशि आवेदनकर्ता की रिस्क प्रोफाइल पर निर्भर करती है कि उसे कितना लोन मिल सकता हैं। मगर सामान्य तौर पर आप यहां से 50 हजार रुपए का लोन ले सकते हैं। इतने पैसे से आप अपने हर छोटे काम कर सकते हैं जैसे बच्चों की ट्यूशन फीस, अपने लिए कोई जरुरी सामान खरीदना, जरूरी दवाईयां आदि। आप इस लोन को जहां चाहों वहा इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mystro Loan App से कितने दिनों के लिए लोन मिलता है?

यदि आप Mystro Loan App से लोन लेते हैं तो आपको लोन चुकाने के लिए तीन महीने से लेकर 36 महीने का समय मिलता है। इस समय अवधि में आप इस लोन को किस्तों में करके चुका सकते हैं। इतना समय आपके लिए काफी होगा क्योंकि कभी कभी ज्यादा कम लोन अवधि भी समस्या पैदा कर देती है। क्योंकि यदि आप निर्धारित समय अवधि में लोन को नहीं चुकाते हैं तो आप को अतिरिक्त शुल्क देना पड सकता है। इस लिए लोन लेते वक्त लोन को चुकाने की समय सीमा पर जरूर ध्यान देना चाहिए। जिससे आपको भविष्य में लोन चुकाने मे कोई परेशानी ना हो।

Mystro Loan App से कितने तरह के लोन मिलते हैं?

आजकल लोन के इस्तेमाल करने के हिसाब से लोन के प्रकार भी अलग अलग है। जिनपर ब्याज दर, समय-सीमा, प्रोसेसिंग फीस और जरूरी दस्तावेज भी अलग अलग होते हैं। बात करते हे Mystro Loan App की तो आपको इस ऐप से दो तरह के लोन मिल सकतें हैं।

Personal Loan

आजकल पर्शनल लोन का चलन बहुत बढ चुका है। इसका कारण है कि पर्शनल लोन बहुत आसानी से मिल जाता हैं। और इसे आप कासी भी काम मे ले सकते हैं। पर्शनल लोन ज्यादातर कम धनराशि के लोन होते हैं जिनके लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। Mystro Loan App भी Personal Loan के लिए ज्यादा दस्तावेजों की मांग नही करता है।

Education Loan

Mystro Loan App से Education Loan भी लिया जा सकता है। Education Loan को आप शिक्षा के क्षेत्र मे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपसे आपकी Educational Documents भी मांगे जा सकते हैं। Mystro Loan App Education Loan के तहत 10 हजार से तीन लाख रुपए तक का लोन देता है।

इसे भी पढ़ें- CASHe Loan Kaise Liya Jata Hai, CASHe Loan App Online Review In Hindi

Mystro Loan App से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

इस ऐप से लोन लेने पर लगभग 15 प्रतिशत से 36 प्रतिशत का ब्याज लगता है। यह ब्याज दर वार्षिक ब्याज दर है। मतलब यदि आप एक साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको 15% से 36% तक का ब्याज देना होगा। पर्शनल लोन और Education Loan के लिए भी ब्याज दर भिन्न भिन्न हो सकती हैं।

Mystro Loan App पर कितनी प्रोसेसिंग फीस लगती है?

यदि आप इस ऐप से लोन लेना चाहते हैं तो आपको इसकी प्रोसेसिंग फीस के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए। इस ऐप से लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि पर निर्भर करती हैं। वैसे 50000 रूपए का लोन लेने पर लगभग 1500 रूपए प्रोसेसिंग फीस लगाई जाती है। इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस पर 18% GST भी लगाई जाती है। प्रोसेसिंग फीस भी Personal Loan और Education Loan के लिए अलग हो सकती है।

Processing Fee और ब्याज को समझने के लिए उदाहरण

आपको लोन लेते समय लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस और ब्याज के बारे में सबकुछ मालूम होना चाहिए। इसलिए हम आपको एक उदाहरण के जरिए लोन की प्रोसेसिंग फीस और ब्याज को समझाने की कोशिश करते हैं जिससे आपको लोन लेते समय कोई परेशानी ना हो।

Personal Loan के लिए

मानकर चलिए आप Mystro Loan App से 50000 रूपए का पर्शनल लोन लेते हैं जिसको चुकाने की अवधि 12 महीना है।
इस पर लगने वाला ब्याज 24% है

कुल ब्याज होगा= 6736 रूपए (Reducing Principal Balance Method)

What is Raduce rate of interest formula, Reduce Principal Balance Method interest rate calculation
Reduce Rate Of Interest Formula

Reducing Principal Balance Method से ब्याज मे हर किस्त के बाद कटौती होती जाती हैं। क्योंकि यह कुल बची हुई लोन राशि पर लगाया जाता है। इसलिए हर किस्त के बाद लोन की राशि कम होती जाती हैं जिसपर लगने वाला ब्याज भी कम होता जाता हैं।

लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस होगी
1500+18%GST=
1500+270=1770 रूपए

आपको मिलने वाली लोन की रकम होगी=
50000-1770=48230 रूपए

चुकाया जाने वाला कुल लोन=
लिया गया लोन+ब्याज
50000+6736=56736 रूपए

जैसे कि लोन की अवधि 12 महीने हैं तो हर महीने की किस्त होगी
56736/12=4728 रूपए

लोन पर कुल लागत होगी=
ब्याज+प्रोसेसिंग फीस
6736+1770=8506 रूपए

APR (Annual Percentage Rate)=
(8506/50000)×100=17.012%

Annual Percentage Rate का मतलब है कि आपको साल भर मे 17.012% अतिरिक्त राशि चुकानी होगी।

EDUCATION Loan के लिए

यदि आप Mystro Loan App से 200000 रूपए का Education Loan लेते हैं जिसकी अवधि 36 महीने हैं और इस पर लगने वाला ब्याज 15% प्रतिवर्ष है

लोन पर 36 महीने का कुल ब्याज होगा
49590 रूपए (Reduce Principal Balance Method)

लोन पर प्रोसेसिंग फीस होगी
6000+18%GST

6000×18%=1080 रूपए

कुल प्रोसेसिंग फीस= 6000+1080=7080 रूपए

आपको मिलने वाली राशि होगी

200000-7080=192920 रूपये

कुल चुकाने वाली लोन राशि होगी
200000+49590=249590 रूपए

लोन पर कुल लागत होगी
ब्याज+प्रोसेसिंग फीस
51714 रूपए

APR (Annual Percentage Rate) =
(51714/200000)×100=25.857

एक साल के लिए= 25.857/3=8.619%

अब आप लोन पर लगने वाले ब्याज और प्रोसेसिंग फीस को अच्छी तरह समझ गये होंगे। दोस्तों लोन लेने से पहले सबसे जरूरी है कि आप लोन के ब्याज और प्रोसेसिंग फीस के बारे मे सबकुछ अच्छी तरह से समझ ले। कभी कभी जल्दबाजी में इन बातों को भूल जाते हैं जिसके कारण आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें- SBI पेंशन लोन योजना क्या है, SBI पेंशन योजना से पर्शनल लोन कैसे लिया जाता है

Mystro Loan App से लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है?

इस ऐप से लोन लेने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

• आधार कार्ड
• पेनकार्ड
• सेल्फी
• बैंक स्टेटमेंट
• Educational Documents
(Education Loan के लिए)

Mystro Loan App से कौन कौन लोन ले सकता है?

• आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
• आवेदनकर्ता की उम्र 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
• आवेदनकर्ता का कोई कमाई का साधन होना चाहिए जैसे नौकरी या अपना व्यवसाय आदि
• Education Loan उन लोगों को मिल सकता है जो किसी शैक्षिक संस्थान से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। और उन्हे अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पैसे की आवश्यकता है।

Mystro Loan App से लोन अप्लाई कैसे करते हैं?

• सबसे पहले Mystro Loan App को अपने फोन मे इंस्टाल करना है।
• ऐप को ओपन करना है।
• अपना नंबर भरकर Get OTP पर क्लिक करना है।
• OTP भरकर मोबाइल नंबर वेरिफाई करना है।
• अपने किसी सोशल मीडिया अकाउंट से Sign Up करना है। जैसे फेसबुक या जीमेल अकाउंट।
• अपनी जरूरी जानकारी भरनी है जैसे अपना नाम, पता, जन्मतिथि, सेलरी, कंपनी का नाम आदि।
•KYC के लिए जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना है जैसे आधार कार्ड, पेनकार्ड, बैंक डिटेल, सेलरी स्लिप आदि।
• KYC के बाद लोन Status आ जाएगा।
• लोन Approval के बाद लोन आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

Mystro Loan App ही क्यो?

• इससे तीन लाख रुपए तक का लोन मिलता है।
• इससे Personal Loan और Education Loan दोनों मिल जाता हैं।
• सारी प्रक्रिया आनलाइन है।
• Reduce Rate Of Interest पर ब्याज लगता है।
• APR (Annual Percentage Rate) 15% से 30% के बीच है।
• Approval Status जल्दी आ जाता हैं।
• Loan Approved होने के बाद जल्दी पैसा बैंक अकाउंट में आ जाता हैं।

दोस्तों इस पोस्ट मे हमने Mystro Instant Personal Loan App के बारे में सारी जानकारी शेयर की है। जैसे Mystro Loan App से कितना लोन मिलता है, Mystro Loan App से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है, Mystro Loan App से कितने दिनों के लिए लोन मिलता है, Mystro Loan App से ब्याज और प्रोसेसिंग फीस कितनी लगती है। इसके साथ ही Mystro Loan App से कौन कौन से लोन मिलते हैं और इस पर कैसे लोन अप्लाई किया जाता है। दोस्तों लोन लेने से पहले जरूरी है कि लोन के बारे मे सबकुछ जान लेना चाहिए तभी लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए क्योकि कभी कभी कोई लोन देने वाली कंपनी या ऐप लोन पर बहुत ज्यादा ब्याज दर या प्रोसेसिंग फीस लगा देती है जिससे लोन लेने वाले को बहुत ज्यादा पैसा चुकाना पडता हैं। इस पोस्ट मे सारी बातें महज एक जानकारी के लिए हैं। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो आप अपनी तरफ से भी सबकुछ सोच समझकर लोन के लिए अप्लाई करें। आपको इस पोस्ट मे शेयर की गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम चेनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं। जहां आपको नियमित रूप से लोन से संबंधित जानकारी प्राप्त होती रहती है। आज की पोस्ट मे बस इतना ही मिलते हैं अगली पोस्ट में। धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें- Shine Loan App Review In Hindi, Shine Loan App Se Loan Kaise Le

Fair Money Loan App Review, Fair Money Se Personal Loan Kaise Le

Cashbean Se Loan Kaise Liya Jata Hai, Cashbean Loan App Details In Hindi

Leave a Reply