लोन पर मोबाइल कैसे ले: यदि आप लोन के माध्यम से फोन लेने की सोच रहे हैं। और आपको पता नहीं है कि लोन पर फोन कैसे लिया जाता है तो हम आपको बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से लोन से फोन कैसे खरीद सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास इतने पैसे इकट्ठे ना हो जिनसे फोन खरीदा जा सके इसलिए यदि आप लोन लेकर फोन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही विकल्प हो सकता है। मगर लोन पर फोन खरीदने से पहले मालूम होना चाहिए कि लोन पर फोन कैसे लिया जाता है। तभी आप लोन पर नया फोन खरीद पाएंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताने वाले हैं लोन पर फोन कैसे लिया जाता है साथ ही हम इससे संबंधित सभी जानकारी भी आपको देने वाले हैं जैसे लोन पर फोन लेने के लिए क्या जरूरी है, लोन पर फोन लेने पर कितनी किस्त जाती है, लोन पर फोन लेने पर कितना ब्याज लगता है इत्यादि। इसके अलावा और भी बहुत सी जानकारी शेयर करेंगे जो आपको लोन पर फोन लेते समय काम आएंगी।

Loan Pe Phone Kaise Lete Hai, लोन पर फोन कैसे खरीदें, किस्तों पर फोन कैसे लिया जाता है
Loan Se Phone Kaise Le

लोन पर फोन खरीदना क्यो जरूरी है?

दोस्तों फोन आज के समय मे हर किसी की जरूरत बन चुका है। इसके बिना रह पाना बहुत मुश्किल है। फोन जीवन का हिस्सा बन चुका है। कोई खबर जाननी हो या कोई जानकारी चाहिए या फिर मनोरंजन ये सब चीजें आजकल फोन पर ही उपलब्ध हो जाती है। बहुत से काम हम फोन से ही पूरा कर लेते हैं। बाजार में अनेकों प्रकार के फोन उपलब्ध है। मगर हर कोई अच्छा फोन लेना चाहता है। जो सायद बजट से बाहर भी होते हैं। मगर फिर भी 10 हजार से लेकर 15 हजार रूपए में एक अच्छा फोन खरीदा जा सकता है। मगर जब फोन खरीदने के लिए इतने रूपए भी ना हो तो क्या करें। जब हमारा फोन ज्यादा पुराना हो जाता है या फोन खराब हो जाता है तो उसे सही कराने पर भी वह ज्यादा दिन नही चलता है। इसलिए नया फोन लेना ही अच्छा विकल्प होता है। यदि आपको भी फोन की अचानक आवश्यकता है। और आपके पास फोन लेने के लिए पैसे नहीं हैं। तो आप लोन के द्वारा फोन ले सकते हैं। इससे आप तुरंत मोबाइल फोन खरीद सकते हैं। तथा बाद में ईएमआई के जरिए लोन चुका सकते हैं। इससे आपके बजट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और आप समय पर फोन भी खरीद पाएंगे।

लोन पर कितना महंगा फोन खरीद सकते हैं?

आजकल मार्केट में बहुत से ऐसे फोन है जो बहुत महंगे हैं। इन्हें एक बार मे पैसे देकर खरीद पाना बहुत मुश्किल है। यदि आप महंगे फोन को खरीदना चाहते हैं। तो आप लोन लेकर फोन खरीद सकते हैं। आपको इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। साथ ही आप हर महीने किस्तों मे लोन को चुका सकते हैं। आप लोन के माध्यम से 10 हजार से 20 हजार रूपए तक का फोन खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Shine Loan App Review In Hindi, Shine Loan App Se Loan Kaise Le

लोन पे फोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

यदि आप लोन पे मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ये दस्तावेज होने जरूरी है।

• आधार कार्ड
• पेनकार्ड
• पहचान पत्र
• पासपोर्ट साइज फोटो
• बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो कॉपी

लोन पे फोन कहां से लिया जाता है?

आप लोन के जरिए फोन कई तरह से खरीद सकते हैं। आनलाइन या आफलाइन दोनों तरह से आप लोन पे फोन खरीद सकते हैं। आप चाहें तो किसी मोबाइल फोन की दुकान से फोन ले सकते हैं। या आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट, फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नेपडील जैसी वेवसाईट से भी फोन खरीद सकते हैं।

दुकान से लोन पर फोन कैसे लेते हैं?

लोन से मोबाइल फोन लेने के लिए आप किसी मोबाइल फोन की दुकान पर जा सकते हैं। वहां आपको बताना होगा कि आप लोन पर फोन लेना चाहते हैं। दुकानदार आपकी बात लोन देने वाली कंपनी के एजेंट से करा देगा। जिसे आपको कुछ जानकारी बतानी होगी जैसे आप कितने रुपए का फोन खरीदना चाहते हैं। आप कितने दिनों मे लोन की किस्तों चुकाएंगे आदि। साथ ही लोन कंपनी का ऐजेंट आपसे आपसे जरूरी दस्तावेज भी मागता है। जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, पेनकार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी आदि। इतनी जानकारी लेकर एजेंट आपका फोन फाइनेंस करा देता है। और आपको नया फोन मिल जाता हैं। इसके लिए आपको फोन की कीमत के कुछ रूपए पहले जमा भी करने पड सकते हैं। और बकाया राशि का लोन मिल जाता हैं। इस तरह से आप दुकान से लोन पर फोन ले सकते हैं।

आनलाइन लोन पे फोन कैसे लेते हैं?

यदि आप आनलाइन फोन खरीदना चाहते हैं। जिसके लिए आपके पास प्रर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आजकल आनलाइन भी लोन पे फोन खरीदा जा सकता है। वो भी बडी आसानी से। इसके लिए आप किसी आनलाइन फोन बेचने वाली कंपनी जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नेपडील आदि की वेबसाइट पर जाना होता है। यहां पर आप अपनी पसंद का फोन खरीदने के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं। अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, डालकर अपना ओर्डर प्लेस कर सकते हैं। और जब पेमेंट का पेज खुलता है तो वहां पर आपको कई सारे विकल्प मिलते हैं। इनमें से आपको EMI का विकल्प चुनना होगा। इसमे आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल भरनी होती है। और अपने हिसाब से हर महीने की किस्त चुनने का विकल्प भी होता है। आप हर महीने की किस्त चुनकर फोन खरीद सकते हैं। इसके बाद हर महीने अपके अकाउंट से लोन की किस्त काट ली जाएगी। इस तरह से आप आनलाइन लोन पर फोन खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Cashbean Se Loan Kaise Liya Jata Hai, Cashbean Loan App Details In Hindi

प्रोसेसिंग फीस कितनी लगती है?

जब आप ईएमआई या लोन पर फोन लेते हैं तो उसपर प्रोसेसिंग फीस भी लगती हैं। यह फीस 700 रूपए से लेकर 1500 रूपये तक हो सकती हैं। प्रोसेसिंग फीस फोन की कीमत के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है। ईएमआई पर फोन लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस का भी ख्याल रखना चाहिए।

लोन पर मोबाइल लेने के फायदे

लोन के माध्यम से फोन खरीदने के निम्न फायदे हो सकते हैं।

• इससे तुरंत फोन खरीदा जा सकता है।
• जब हमारे पास पर्याप्त पैसे नहीं होते तब भी हम फोन ले पाते हैं।
ईएमआई के जरिए लोन की किस्त चुका सकते हैं।

किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यदि आप लोन पर मोबाइल फोन खरीद रहे हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको बाद मे किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। जैसे
• आपको किसी अच्छी कंपनी से फोन फाइनेंस कराना चाहिए।
• फोन फाइनेंस कराने से पहले फाइनेंस कंपनी के नियम व शर्तो को जरूर समझ लेना चाहिए।
• आप जितना लोन चुकाने मे सक्षम है उतना ही लोन लेना चाहिए।
• लोन की किस्त चुकाने मे देरी नहीं करनी चाहिए।
• सही समय पर किस्त न चुकाने पर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ख़राब हो सकती है। जिससे आपको भविष्य में लोन मिलना मुश्किल हो सकता है।
• लोन की ब्याज दर ज्यादा ना हो इसके लिए आप पहले ही अन्य लोन कंपनी की ब्याज दरों की तुलना कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप लोन के माध्यम से फोन लेना जान चुके होंगे। उम्मीद करते हैं कि आपकों ये जानकारी अच्छी लगी हो। और आपके लिए ये जानकारी उपयोगी हो। हम अपने इस ब्लाग पर लोन से संबंधित आर्टिकल शेयर करते हैं। जिससे आपको लोन की जानकारी प्राप्त होती रहे। आप हमारे फेसबुक पेज और टेलीग्राम चेनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं। जहां हम लोन से संबंधित जानकारी शेयर करते रहते हैं। आपको इस पोस्ट मे बताई गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। गस पोस्ट मे बस इतना ही। धन्यवाद

इसे भी पढ़ें- Stashfin Loan App Review In Hindi, Stashfin Personal Loan Apply Kaise Kare

Bueno Finance App Se Loan Kaise Lete Hai, Bueno Personal Loan Online Review In Hindi

CASHe Loan Kaise Liya Jata Hai, CASHe Loan App Online Review In Hindi

Leave a Reply