YONO SBI Personal Loan: यदि आप भी YONO SBI पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में सटीक जानकारी होना जरूरी हैं। YONO SBI ऐप के जरिए बड़ी आसानी से पर्सनल लोन लिया जा सकता हैं।
YONO एसबीआई से प्री-अप्रुव्ड पर्सनल लोन (PAPL) लिया जाता हैं। अर्थात जो लोग एसबीआई के मौजूदा ग्राहक हैं वे इस लोन को लें सकते हैं।

Yono SBI ऐप के जरिए कई तरह के लोन लिये जा सकते हैं। YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) बहुत कम समय में मिलने वाला लोन हैं। जिसके लिए किसी तरह की सिक्योरिटी की आवश्यकता भी नहीं होती हैं।
पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता हैं जिसके कारण लोन की ब्याज दर अधिक होती हैं और भुगतान अवधि कम होती हैं। पर्सनल लोन लेकर अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जा सकता हैं। जैसे- मेडिकल इमरजेंसी, स्कूल की फीस, शादी का खर्च, छुट्टी बनाने के लिए खर्च आदि। इनके अलावा और भी बहुत से कार्य हैं जिनको पूरा करने के लिए एसबीआई पर्सनल लोन लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

इस पेज में आप एसबीआई बैंक द्वारा दिया जाने वाला प्री-अप्रुव्ड पर्सनल लोन (SBI Pre-approved Personal Loan) के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही पर्सनल लोन की पात्रता को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में भी जानकारी देंगे जिससे आप कम ब्याज दर पर लोन लें सकें।

PAPL YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर, SBI Yono PAPL ऑनलाइन लोन कैसे मिलेगा, SBI PAPL YONO personal loan interest rate
YONO एसबीआई पर्सनल लोन

SBI YONO पर्सनल लोन मुख्य बिंदु

ब्याज दर9.60% से शुरू
प्रोसेसिंग फीसलोन रकम का 1%
अधिकतम लोन रकम8 लाख
अधिकतम भुगतान अवधि60 महीने

YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर

एसबीआई व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन) के लिए न्यूनतम वार्षिक ब्याज दर 9.60 प्रतिशत होती हैं जबकि अधिकतम वार्षिक ब्याज दर 12.60 प्रतिशत लागू होती हैं।
हालांकि ब्याज दर आवेदनकर्ता के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। पर्सनल लोन की ब्याज दर को बहुत से कारक प्रभावित करते हैं जैसे-
आवेदक का सिबिल स्कोर
आवेदक की इनकम
आवेदक की आयु
लोन की रकम
लोन की भुगतान अवधि।

अन्य बैंक द्वारा लागू पर्सनल ब्याज दरें

बैंक का नामब्याज दर
एसबीआई9.60% – 12.60%
आईसीआईसीआई10.25% – 19%
बैंक ऑफ बड़ौदा10.00% – 16.10%
पंजाब नेशनल बैंक7.90% – 14.50%
एचडीएफसी बैंक10.25% – 21%
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक10.49% – 23%
कोटक महिंद्रा बैंक10.25% से शुरू
एक्सिस बैंक10.25% से शुरू
बंधन बैंक15.0% – 20%
टाटा कैपिटल10.99% से शुरू
बजाज फिनजर्व13.0% से शुरू
इंडसइंड बैंक11.0% से शुरू
होम क्रेडिट19% से शुरू
उज्जीवन स्माल बैंक11.49% से शुरू
पेटीएम पेमेंट बैंक15% – 20%
Personal Loan Interest Rates

YONO SBI PAPL लोन की विशेषताएं

YONO SBI PAPL (Pre-approved Personal Loan) की बहुत सी विशेषताएं हैं जिनको देखते हुए YONO ऐप से लोन लेना सुविधाजनक हो सकता हैं-

  • लोन अप्रुवल व अमाउंट ट्रांसफर होने में बहुत कम समय लगता हैं।
  • बहुत कम प्रोसेसिंग फीस लागू होती हैं
  • लोन मिलने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हैं।
  • बैंक की शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं।
  • बिना सिक्योरिटी के पर्सनल लोन लिया जा सकता हैं।
  • 24×7 कभी भी लोन अप्लाई किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- होम लोन की ब्याज दर All Bank, SBI, HDFC, LIC, PNB, ICICI व अन्य बैंकों की होम लोन इंटरेस्ट रेट

YONO SBI PAPL लोन के लिए पात्रता मानदंड

एसबीआई के मौजूदा ग्राहक YONO एसबीआई पूर्व अनुमोदित पर्सनल लोन (PAPL) लोन लें सकते हैं। इसके लिए कुछ चुनिंदा ग्राहक ही पात्र होते हैं।
दरअसल बैंक पहले ही अपने ग्राहकों की क्रेडिट हिस्ट्री को देखते हुए पूर्व अनुमोदित व्यक्तिगत ऋण (Pre-approved Personal Loan) का ऑफर कुछ पात्र (Eligible) ग्राहकों को देता हैं।
एसबीआई के मौजूदा ग्राहक अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से “PAPL<एसबीआई सेविंग्स बैंक अकाउंट नंबर के अंतिम 4 अंक>” लिखकर 567676 पर एसएमएस भेजकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

पर्सनल लोन की पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक

पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड (Unsecured) लोन होता हैं। अर्थात इसके लिए किसी तरह कु सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होती हैं। इसलिए पर्सनल लोन की पात्रता मानदंड बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन्ही के आधार पर पर्सनल लोन मिलना आसान होता हैं। कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जो पर्सनल लोन की पात्रता को प्रभावित करते हैं जैसे-

क्रेडिट स्कोर / सिबिल स्कोर

पर्सनल लोन मिलना या ना मिलना काफी हद तक सिबिल स्कोर पर निर्भर रहता हैं। आवेदनकर्ता का सिबिल स्कोर जितना बहतर होगा लोन मिलना उतना ही आसान होगा।
क्रेडिट स्कोर / सिबिल स्कोर लोन के लिए सबसे अधिक महत्व रखता है। बैंक द्वारा लोन मंजूर करने से पहले आवेदक का क्रेडिट स्कोर जांचा जाता हैं। यदि लोन की रिपिमेंट या क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में कोई चूक होती है तो सिबिल स्कोर कम हो जाता हैं। इसलिए कम सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन देने में रिस्क अधिक होता हैं जिसके कारण लोन मिलना मुश्किल होता हैं जबकि अधिक सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन मिलना आसान होता हैं।

आवेदक की उम्र (Age)

पर्सनल लोन के लिए आवेदक की उम्र बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड अनसिक्योर् लोन होता हैं।
पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम उम्र बैंक के अनुसार अलग-अलग होती हैं। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पर्सनल लोन के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
अधिक उम्र के आवेदनकर्ताओं के लिए पर्सनल लोन मिलना थोडा मुश्किल होता हैं जबकि न्यूनतम उम्र वाले आवेदनकर्ताओं के लिए लोन जल्दी व अधिक राशि का लोन मिल सकता हैं।

आवेदक की इनकम (Income)

किसी भी तरह के लोन के लिए आवेदक की इनकम बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं। अधिक इनकम वाले आवेदकों को लोन मिलना आसान होता हैं। जबकि कम आय वाले आवेदनकर्ताओं को लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं। YONO एसबीआई पर्सनल लोन के लिए भी आवेदक की इनकम बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। इसके लिए न्यूनतम मासिक आय 5,000 रूपए होना चाहिए।

सैलरी या बिजनेस

नौकरीपेशा करने वाले आवेदनकर्ता की इनकम स्थिर मानी जाती हैं। जबकि बिजनेस करने वाले आवेदनकर्ता की इनकम स्थिर नहीं होती हैं क्योंकि बिजनेस में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। इसलिए सैलरी पाने वाले आवेदकों को लोन मिलना आसान होता हैं। इसलिए अधिकतर बैंक सैलरी पाने वाले आवेदकों को पर्सनल लोन के लिए प्राथमिकता देते हैं। बैंक में सैलरी अकाउंट होने पर लोन के लिए पात्रता बढ़ जाती हैं।

अन्य लोन व लायबिलिटी

वर्तमान में लिये गये किसी भी तरह के अन्य लोन आवेदनकर्ता की पर्सनल लोन के लिए पात्रता को कम करते हैं क्योंकि अन्य लोन की ईएमआई की वजह से आवेदनकर्ता की भुगतान क्षमता कम हो जाती हैं। बैंक को ऐसे व्यक्ति को लोन देने में अधिक जोखिम रहता है व ऐसे आवेदनकर्ता को कम राशि का लोन ही मिल पाता हैं।

रिपेमेंट क्षमता

आवेदक की आयु, नौकरी या व्यवसाय, इनकम व ख़र्चे के अनुसार रिपेमेंट क्षमता का आंकलन किया जाता हैं। स्थिर इनकम, कम उम्र, कम खर्चें होने पर भुगतान क्षमता अधिक मानी जाती हैं। जबकि कम इनकम, अधिक उम्र व अधिक खर्चें होने पर रिपेमेंट क्षमता कम होती है। कम रिपेमेंट क्षमता होने पर लोन मिल मुश्किल होता हैं या कम रकम का लोन ही मिल पाता है जबकि रिपेमेंट क्षमता अधिक होने पर अधिक रकम का लोन आसानी से लिया जा सकता हैं।

रेजिडेंशियल एरिया

अनसिक्योर्ड लोन होने के कारण पर्सनल लोन के लिए बैंक या एनबीएफसी अधिक जोखिम नहीं लेते हैं। जिसके तहत बैंक बहुत से पात्रता मानदंड को ध्यान में रखकर लोन मुहैया करते हैं। बैंक या एनबीएफसी किसी विशेष क्षेत्र में रहने वाले आवेदकों की लोन भुगतान इतिहास को ध्यान में रखते हुए वहां के लोगों को लोन मुहैया करते हैं। यदि ऐसा पाया जाता हैं कि वहां के ऋणदाताओं ने लोन का भुगतान तय समयानुसार किया हैं तब वहां के लोगों को लोन मिलना आसान होता हैं। और यदि लोन का भुगतान इतिहास अच्छा नहीं होता हैं तो वहां के लोगों को लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं। इस लिहाज से आवेदनकर्ता का रेजिडेंशियल एरिया की भी पर्सनल लोन की पात्रता के लिए अहम भूमिका होती हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीय स्टेट बैंक में बंधक ऋण की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, आवेदन कैसे करें?

SBI PAPL भुगतान अवधि

एसबीआईl प्री-अप्रुव्ड पर्सनल लोन लेने पर अधिकतम 60 महीने की भुगतान अवधि मिलती हैं।
आवेदनकर्ता योनो ऐप के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करते समय भुगतान अवधि का चुनाव कर सकता हैं।

एसबीआई पर्सनल लोन जरूरी दस्तावेज

YONO SBI प्री अप्रुव्ड पर्सनल लोन के लिए किसी विशेष दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती हैं। इसकी मुख्य विशेषता हैं कि इसके लिए किसी भी तरह के फिजिकल डाॅक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती हैं। हालांकि बैंक में अकाउंट होने के कारण बैंक के पास पहले से ही आवेदनकर्ता की जरुरी दस्तावेज संबंधी जानकारी होती हैं।

YONO SBI प्री-अप्रुव्ड पर्सनल लोन आवेदन कैसे करें?

YONO ऐप से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना बहुत आसान हैं। कुछ ही चरण फोलो करने के पश्चात लोन की प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं।

  • YONO SBI ऐप में लाॅग-इन करें
  • अपने अकाउंट में आए PAPL ऑफर पर क्लिक करें
  • लोन राशि, भुगतान अवधि का चयन करें
  • रजिस्ट्रर्ड मोबाइल पर आये ओटीपी को दर्ज करें
  • कुछ समय पश्चात लोन राशि अकाउंट में जमा हो जाएगी।

एसबीआई पर्सनल लोन अतिरिक्त शुल्क

प्रोसेसिंग फीसलोन की रकम का 1 प्रतिशत
पीनल इंटरेस्टबकाया रकम का 2% प्रतिमाह
प्री-पेमेंट फीसबकाया रकम का 3 प्रतिशत

इसे भी पढ़ें- एसबीआई लाइफ पूर्ण सुरक्षा प्लान: बिमारी सूची, प्रीमियम, लाभ व विशेषताएं

SBI मंथली इनकम प्लान इंटरेस्ट रेट, स्कीम अवधि, फायदे व विशेषताएं

पर्सनल लोन के तहत किन बातों का ध्यान रखें

पर्सनल लोन लेने पर आपको कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि पर्सनल लोन उच्च ब्याज दर पर उपलब्ध होने वाला लोन होता हैं जिसके लिए ऊधारकर्ता को कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे-

ब्याज दर:-
पर्सनल लोन के लिए किसी तरह की सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होती हैं। जिसके कारण पर्सनल लोन के तहत जोखिम अधिक होता हैं। इसीलिए बैंक या वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन के लिए अधिक ब्याज दर लागू करते हैं।
ऊधारकर्ता को विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए। इसके बाद ही किफायती दरों पर लोन देने वाले बैंक से ही लोन लेना चाहिए।

भुगतान अवधि:-
लोन के भुगतान में किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए भुगतान अवधि का सही चुनाव होना चाहिए। भुगतान अवधि छोटी रखने पर कई बार दिक्कतें आ सकती हैं। और भुगतान अवधि लंबी रखने पर ब्याज अधिक चुकाना पड़ता हैं। इसलिए भुगतान अवधि का चुनाव भी सोच-समझकर करना चाहिए।

लोन की रकम:-
अपनी आवश्यकता के अनुसार ही पर्सनल लोन की रकम का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर व अन्य शुल्क बहुत ज्यादा होते हैं। अधिक रकम का लोन लेने पर भुगतान करना मुश्किल हो सकता हैं जिसके कारण अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता हैं।

अतिरिक्त शुल्क:-
कई बार लोन की रिपेमेंट में चूक होने पर अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ता हैं। भुगतान में देरी होने या समय से पूर्व भुगतान करने के लिए भी कुछ शुल्क का भुगतान करना होता हैं।
खासकर भुगतान में देरी होने पर बहुत से बैंक बहुत ज्यादा लेट पेमेंट शुल्क वसूलते हैं। इसलिए लोन लेने से पहले ही अतिरिक्त शुल्कों के बारे में सुनिश्चित कर लेना चाहिए।

मासिक ईएमआई:-
लोन की रिपेमेंट के लिए ईएमआई का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। हालांकि लोन की रकम, भुगतान अवधि के अनुसार ही ईएमआई तय की जाती हैं। फिर भी चुकाने योग्य ईएमआई ही बहतर होता हैं।
लोन भुगतान के लिए अधिकतम मासिक ईएमआई बैंक द्वारा ऊधारकर्ता की आर्थिक स्थिति को देखते हुए भी तय की जा सकती हैं। ऊधारकर्ता को अपने सभी खर्चों को ध्यान में रखकर चुकाने योग्य रकम की ईएमआई का चुनाव करना चाहिए। ज्यादा रकम की ईएमआई होने पर आर्थिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

लोन लेने का उद्देश्य:-
पर्सनल लोन अपनी छोटी व आपात स्थिति की जरूरतों को पूरा करने के लिए लेना सही रहता हैं। अधिक रकम की आवश्यकता होने पर पर्सनल लोन लेना नुकसानदायक हो सकता हैं। इसलिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कभी भी ऐसी जगह नहीं करना चाहिए जो आपके लिए जरूरी ना हों। पर्सनल लोन लेने का उद्देश्य कोई जरूरी कार्य को पूरा करने के लिए होना चाहिए।

एसबीआई कस्टमर केयर नंबर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की 24×7 हेल्पलाइन नंबर पर काॅल करके अपनी सिकायत या समस्या के निदान हेतु सूचित किया जा सकता हैं।
टोल फ्री नंबर: 1800 1234
टोल फ्री नंबर: 1800 2100
टोल फ्री नंबर: 1800 11 2211
टोल फ्री नंबर: 1800 425 3800
टोल नंबर: 080-26599990
Email:
[email protected]
[email protected]
SBI की सेवाओं से असंतुष्ट होने पर UNHAPPY टाइप करके 8008 20 20 20 पर SMS करें।

इसे भी पढ़ें- कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, आवेदन कैसे करें?

YONO SBI Pre-approved Personal Loan FAQs

YONO SBI PAPL के तहत ब्याज दर कितनी होती हैं?

YONO SBI ऐप से प्री अप्रुव्ड पर्सनल लोन (PAPL) लेने पर न्यूनतम वार्षिक ब्याज दर 9.60% व अधिकतम 12.60% होती हैं। हालांकि आवेदनकर्ता की रिस्क प्रोफाइल के अनुसार ब्याज दर अलग अलग हो सकती हैं।

YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण की भुगतान अवधि कितनी हैं?

एसबीआई व्यक्तिगत ऋण (PAPL) की अधिकतम भुगतान अवधि 60 महीने की होती हैं। आवेदक लोन के लिए अप्लाई करते समय भुगतान अवधि का चुनाव कर सकता हैं।

SBI प्री अप्रुव्ड पर्सनल लोन की पात्रता कैसे चेक कर सकते हैं?

एसबीआई प्री अप्रुव्ड पर्सनल लोन की पात्रता जांचने के लिए एसबीआई के मौजूदा ग्राहक YONO ऐप में PAPL ऑफर प्राप्त होने पर पात्रता सुनिश्चित की जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से “PAPL<एसबीआई सेविंग्स बैंक अकाउंट नंबर के अंतिम 4 अंक>” लिखकर 567676 पर एसएमएस भेजकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

एसबीआई PAPL के तहत कितनी प्रोसेसिंग फीस लागू होती हैं?

एसबीआई प्री अप्रुव्ड पर्सनल लोन के तहत लोन की रकम का 1 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस लागू होती हैं।

इन्हें भी पढ़ें- आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, आवेदन कैसे करें?

बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, आवेदन कैसे करें?

किस्तों पर बाइक कैसे ले | Emi Pe Bike Kaise Le | Bike Loan Details In Hindi

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022, अधिक रिटर्न के लिए क्या करें?

Leave a Reply