Kisto Par Bike Kaise Le: यदि आप जानना चाहते हैं कि किस्तों पर बाइक कैसे लें तो आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जरूर समझ जाएंगे कि किस्तों पर या फाइनेंस पर बाइक कैसे लेते हैं। हर कोई अपने लिए कोई न कोई ऐसा वाहन जरूर रखना चाहता है जिससे वो अपना आना जाना कर सकें कभी भी इमरजेंसी मे कही जाना हो तो ऐसे समय मे अपना वाहन बहुत काम आता है। वैसे भी जब कोई चीज़ घर मे रहती हैं तो वो काम आ ही जाती है। हम बात कर रहे हैं टू व्हीलर यानी बाइक की। भारत मे सबसे ज्यादा आवागमन बाइक के माध्यम से होता है। क्योंकि बाइक, कार की तुलना में बहुत सस्ती होती है और इसका चलाने का खर्च भी कार से बहुत कम होता है। हर कोई इतना संपन्न नहीं होता है कि वह कार ही खरीदें। इसलिए बहुत से लोग मोटरसाइकिल से ही अपना काम चलाते हैं। बाइक आजकल लगभग हर किसी की जरूरत बन गई है। नौकरी पर जाना, काम पर जाना, रिश्तेदारों के घर जाना सभी के लिए बाइक एक सस्ता साधन होता है। इसी लिए बाइक की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। बाजार मे अनेक तरह की बाइके है जिनकी किमत भी अलग अलग होती है। हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता है जिससे बाईक खरीद सकें। यदि आप भी बाइक लेना चाहते हैं मगर इतने पैसे नहीं हैं जिनसे बाइक खरीदी जा सकें तो आप लोन (ईएमआई) का सहारा ले सकते हैं। लोन या किस्तों पर बाइक लेने पर आपके ऊपर एक साथ पैसे देने का दबाव नही रहता है। आप हर महीने किस्तों मे लोन का पैसा चुका सकते हैं। तो आइए समझते हैं कि लोन या किस्तों पर बाइक कैसे लेते हैं।

Kisto Par Bike Kaise Lete Hai, किस्तों पर बाइक कैसे खरीदें
Kisto Par Bike Kaise Le

किस्तों पर बाइक कैसे लेते है?

जब बाइक खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे ना हो तो ऐसे मे लोन का सहारा लेकर बाइक खरीदी जा सकती है। लोन या फाइनेंस कराकर बाइक खरीदने को ही किस्तों पर बाइक लेना कहते हैं। इससे आप तुरंत बाइक खरीद सकते हैं। बाद मे लोन के पैसे को हर महीना किस्तों में चुकाया जाता है। इसे ही ईएमआई या किस्तों पर बाइक लेना या टू व्हीलर लोन भी कहते हैं। लोन फाइनेंस करने वाली बहुत से बैंक व कंपनियां है जिनसे लोन लेकर बाइक खरीद सकते हैं। हर बैंक की ब्याज दरों में व प्रोसेसिंग फीस में अंतर भी हो सकता है। ब्याज व प्रोसेसिंग फीस के बारे में आप इसी पोस्ट मे जानेंगे।

इसे भी पढ़ें- लोन (किस्तों) पे फोन कैसे लिया जाता है | Loan Pe Phone Kaise Lete Hai

Bike Loan कितना मिलता है?

हर बैंक या नान बैंकिंग संस्थान की लोन देने की सर्ते अलग हो सकती है कोई बैंक बाइक की कीमत का 70 प्रतिशत लोन देती है तो कोई 90 प्रतिशत तक भी बाइक लोन देती है। ज्यादातर बैंक लोन बाइक की एक्स शोरूम कीमत पर देते है। बैंक या कंपनी के ऊपर भी निर्भर है कि वह शोरूम प्राइस पर लोन देते हैं या आन रोड प्राइस पर लोन मुहैया करते हैं।

उदाहरण के लिए

मानकर चलिए आप 85000 रूपए की बाइक खरीदना चाहते हैं। जिसके लिए आप किसी बैंक से लोन लेते हैं। बैंक आपको 80 प्रतिशत लोन देगा तो आपको मिलने वाला लोन होगा-

85000×80%=68000 रूपये

बाकी शेष बचने वाली रकम होगी

85000-68000=17000 रूपए

इस प्रकार आपको 85000 रूपए की बाइक लेने पर 68000 रूपए का लोन मिल सकता है वहीं 17000 रूपये जिसे Down Payment कहते हैं ये आपको बाइक लेते समय चुकाने होंगे।

हर बैंक के नियम व शर्ते अलग होती है जरूरी नहीं है कि आप किसी भी बैंक से लोन ले वो आपको 90 प्रतिशत लोन मुहैया कराये। यह कम व ज्यादा भी हो सकता है।

टू व्हीलर लोन पर कितना ब्याज लगता है?

टू व्हीलर लोन या बाइक लोन पर बैंक की ब्याज दर अन्य नान बैंकिंग संस्थानों की ब्याज दर से कम होती है। प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की ब्याज दर भी सामान्यतः अधिक होती है। वैसे यदि आप टू व्हीलर लोन लेते हैं तो आपको लगभग 8 प्रतिशत से 16 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर लोन चुकाना होगा। लोन की ब्याज आपके सिबिल स्कोर पर भी निर्भर करती है। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर पर भी लोन मिल सकता हैं। खराब स्कोर होने पर ब्याज दर ज्यादा हो सकती है।

बाइक लोन कितने समय के लिए मिलता है?

Bike Finance कराने के बाद आपको यह लोन न्यूनतम 12 महीने व ज्यादा से ज्यादा 60 महीने के लिए मिलता है। कुछ बैंक इससे ज्यादा समय के लिए भी लोन देते हैं। लोन की किस्त जितने कम रूपये की होगी लोन चुकाने मे उतना समय ज्यादा लगेगा।

बाइक लोन कहां से लिया जा सकता है?

बाइक लोन देने के लिए बहुत से बैंक व वित्तीय संस्थान हैं जो अलग अलग सर्तो पर लोन मुहैया कराते हैं। बाइक लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक मे जाकर अप्लाई कर सकते हैं। या फिर नान बैंकिंग संस्थान से भी लोन ले सकते हैं। लगभग सभी जगह लोन लेने की प्रक्रिया समान होती है।
कुछ NBFC हैं जो टू व्हीलर लोन देने का काम करती है-
• श्रीराम सिटी
• ब्जाज फाइनेंस
• टाटा केपिटल
• हीरो फिनकॉर्प
• महिंद्रा फाइनेंस

Bike Loan Eligibility क्या है?

Bike Loan की पात्रता इन बातों पर निर्भर करती है-

• लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए।
• आवेदनकर्ता की नौकरी या अपना बिजनेस होना चाहिए।
नौकरी करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 84000 रूपए होनी चाहिए।
Self Employed के लिए वार्षिक आय 72000 रूपए होनी चाहिए।
• आवेदनकर्ता अपने वर्तमान निवास स्थान पर कम से कम साल से रहता होना चाहिए।
• नौकरी करने वाला व्यक्ति को नौकरी करते हुए कम से कम साल होना चाहिए।
सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंबंधन बैंक पर्सनल लोन कैसे ले | Bandhan Bank Bank Personal Loan Details In Hindi

बाइक लोन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी है?

बाइक लोन या टू व्हीलर लोन लेने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के बारे मे जानकारी होना जरूरी है। यदि आप टू व्हीलर लोन ले रहे हैं जिसमें कोई डाक्यूमेंट नहीं है तो आपको लोन लेने मे देरी हो सकती है। नौकरी करने वाले और अपना व्यवसाय करने वालों के लिए अलग अलग दस्तावेजों की आवश्यकता पड सकती है। आमतौर पर बाइक लोन लेने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

एड्रेस प्रूफ
आधार कार्ड
पेनकार्ड
फोटोग्राफ
हस्ताक्षर
इनकम प्रुफ Form 16, या इनकम टैक्स रिटर्न
पिछले छः महीने का बैंक स्टेटमेंट या सैलरी स्लिप

जो लोग नौकरी करते हैं तथा हर महीने सैलरी बैंक अकाउंट में आती हैं तो ऐसे व्यक्ति को लोन मिलना आसान होता है।
बैंक या नान बैंकिंग संस्थान अलग अलग डाक्यूमेंट की मांग कर सकते हैं।

बाइक लोन कैसे अप्लाई करते हैं?

Bike Loan के लिए आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान मे आनलाइन या आफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपनी पसंद के बैंक या वित्तीय संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टू व्हीलर लोन अप्लाई कर सकते हैं। इतना करने के बाद बैंक से आपके डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए पहले काॅल आएगी फिर आपके घर पर भी विजिट करके सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। इसके लिए आपको बताना होगा कि आप कौन सी बाइक लेना चाहते हैं, बाइक की कीमत कितनी है, आप कौन से डीलर से बाइक खरीद रहे हैं। इन सब की जानकारी लोन अप्लाई करते समय जरूरत पड़ती है। और यदि आप आफलाइन आवेदन करते हैं तो आपको किसी बैंक या वित्तीय संस्थान के आफिस जाकर टू व्हीलर लोन एप्लीकेशन भरनी होगी। जिसमें अपनी सामान्य जानकारी जैसे नाम, पता, वार्षिक सैलरी, आदि के साथ साथ बाइक का नाम, Dealer का नाम, On Road Price या Showroom Price, आपको कितना लोन चाहिए, कितने दिनों के लिए लोन लेना है इन सबकी जानकारी देनी होती है। साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज भी लगाने होते हैं। इसके बाद बैंक अधिकारी आपके आवेदन की जांच करता हैं व सबकुछ सही होने पर आपका बाइक लोन अप्रुव कर दिया जाता हैं। इस प्रक्रिया मे दो- तीन दिन या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है।

बाइक लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

बाइक लोन लेते समय आप इन सभी बातों का ध्यान रखें।

• आप छोटा कर्ज ले जिसे चुकाने मे आपको कोई परेशानी ना आए।
• लोन की अवधि सोच समझकर चुनें। आप अपनी हर महीने की कमाई के हिसाब से ईएमआई चुनें। ज्यादा बडी ईएमआई चुनने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड सकती हैं।
• आपको अपनी सुविधानुसार ही लोन चुनना चाहिए।
• आप ऐसी संस्था या बैंक से लोन लें जहां कम ब्याज दर पर लोन मिलें।
प्रोसेसिंग फीस का भी ध्यान रखें कहीं पर आपको ज्यादा फीस देनी पड सकती है। इसलिए जहां से कम प्रोसेसिंग फीस पर लोन मिले वहां से लोन लेना चाहिए।
• आजकल बहुत से घोटालेबाज हैं जो बहुत सस्ते ब्याज दर व प्रोसेसिंग फीस पर लोन देने का आफर देते हैं मगर लोन देते समय बहुत ज्यादा ब्याज दर व अन्य शुल्क लगाते हैं। इन सबसे आपको सावधान रहना चाहिए।
• आप कई जगह लोन के संबंध में जानकारी जुटा सकते हैं जहां आपको सस्ता लोन मिले वहीं से लोन लेना चाहिए।

टू व्हीलर लोन ना चुकाने पर क्या होगा?

• ध्यान रहे कि टू व्हीलर लोन सुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है। यदि आप लोन नही चुकाते है तो लोन देनी वाली कंपनी आपका वाहन जब्त कर सकती हैं।
• लोन ना चुकाने पर आपका लोन इतिहास या सिबिल स्कोर पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण आपको भविष्य में लोन लेने मे मुश्किलें आ सकती है।
लोन की किस्त ना चुकाने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।
लोन ना चुकाने पर फाइनेंस कंपनी आपसे वाहन की लागत वसूल सकती हैं।

दोस्तों हमनें बाइक लोन के बारे में सारी जानकारी शेयर की है जैसे बाइक लोन कैसे लेते हैं, बाइक लोन पर कितना ब्याज लगता है, बाइक लोन कितने दिनों के लिए मिलता है, Bike Loan लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम अपने ब्लाग पर ऐसे ही लोन से संबंधित आर्टिकल शेयर करते रहते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज या टेलीग्राम चेनल को ज्वाइन कर सकते हैं। धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़ें- सबसे सस्ता कार लोन कौनसा बैंक देता है

KCC Loan Kaise Le | Kisan Credit Card Loan Kaise Lete Hai

Simply Cash Loan App Review In Hindi | Simplycash Hero Fincorp Personal Loan

फेसबुक से बिजनेस लोन कैसे लें | 5 लाख से 50 लाख तक का बिजनेस लोन

मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा? फोन से लोन कैसे लिया जाता है?

Leave a Reply