सबसे सस्ता कार लोन: यदि आप कार लेने के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास इतने पैसे नहीं हैं जिनसे आप एक कार खरीद सकें। तो आप लोन लेकर कार खरीद सकते हैं। हर किसी का सपना होता है कि अपने पास एक नई कार हो। मगर कभी कभी कार लेने का बजट ही नहीं बन पाता है। जिससे उनका कार लेने का सपना पूरा नहीं हो पाता है। यदि आपका भी सपना है एक नई कार लेने का तो आप लोन का सहारा लेकर कार खरीद सकते हैं। लोन से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। क्योकि कम बजट के कारण अक्सर सपने अधूरे रह जाते हैं। एक ही बार मे इतने पैसों का इंतजाम करना मुश्किल होता है जबकि हर माह किस्तों पर पैसे चुकाना आसान हो जाता है। इसलिए यदि आप लोन लेकर कार खरीदना चाहते हैं तो आप अपने बजट को भी मेंटेन रख सकते हैं और हर माह किस्तों पर लोन की रकम भी चुका सकते हैं। कार खरीदने के लिए आपको कार लोन लेने की आवश्यकता होती है। और कार लोन लेने से पहले आपको कार लोन के बारे में सबकुछ जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप सही लोन ले सकें। कार लोन को ही ध्यान मे रखते हुए मैं आज आपको सबसे सस्ते ब्याज दरों पर कार लोन देने वाले बैंको के बारे में जानकारी देने वाला हूं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप कार लोन लेने से पहले एक बार सबसे सस्ते कार लोन देने वाले बैंक के बारे मे जरूर जान लें इसके बाद ही आप कार लोन के लिए अप्लाई करें।

सबसे सस्ता कार लोन कहां मिलेगा, सबसे सस्ता कार लोन कौनसा बैंक देता है
Car Loan Details In Hindi

कार लोन क्या होता है?

जब भी हम कोई कार खरीदना चाहते हैं। मगर कार खरीदने के लिए हमारे पास पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं तो हम कार खरीदने के लिए बैंक से उधार लेते हैं और कार का पेमेंट कर देते हैं। कार खरीदने के लिए ऊधारी पर ली गई रकम को ही कार लोन कहते हैं। कार लोन मे हम कार की कीमत का 70 से 90 प्रतिशत लोन ले सकते हैं। कुछ बैंक 100 प्रतिशत कार लोन भी मुहैया कराते हैं। कार लोन को कार फाइनेंस के नाम से भी जाना जाता है। कार के लिए लिये गये लोन की रकम को हर महीने किस्तों (ईएमआई) के माध्यम से चुकाया जा सकता है। कार लोन पर 7.1 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत का ब्याज लगता है। आप अपने हिसाब से कार लोन की रकम चुन सकते हैं। और अपने लिए एक नई कार खरीद सकते हैं। मगर कार लोन लेने से पहले आपको कार लोन के ब्याज, कार लोन की समयावधि, कार लोन कितना मिलता है, कार लोन के लिए जरूरी दस्तावेज साथ ही सस्ता कार लोन कहां मिलेगा इन सब की जानकारी होना जरूरी है। आपको इन सबकी जानकारी इसी पोस्ट मे मिलने वाली है। इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

कार लोन कितने समय के लिए मिलता है?

कार लोन लेने से पहले आपको कार लोन की समयावधि के बारे में मालूम होना चाहिए। क्योंकि इसी समय के भीतर आपको कार लोन की संपूर्ण रकम चुकानी होती है। यदि आप इस समयावधि मे कार लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपको पेनाल्टी भी लगाई जा सकती हैं। जिससे आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। ज्यादातर बैंक कार लोन एक साल से सात साल की अवधि के लिए देते हैं। आपको इसी समयावधि मे कार का पूरा लोन चुकाना होता है।

कार लोन कितना लिया जा सकता है?

कार लोन पर मिलने वाली रकम कार की कीमत का 70 से 90 प्रतिशत मिल सकती हैं। कुछ बैंक 100 प्रतिशत तक लोन भी मुहैया कराते हैं। लोन के बाद बाकी रकम को आपको भरना होता है। कार लोन नई व पुरानी दोनों तरह की कारो पर मिल जाता हैं। पुरानी कार पर लोन की ब्याज दर अक्सर ज्यादा होती है। और लोन की राशि भी कम होती है।

कार लोन पर कितना ब्याज लगता है?

कार लोन लेने से पहले उसके ब्याज को अवश्य जान लें। क्योकि जितना ज्यादा ब्याज होगा उतना ही आपके बजट पर भार बढता है। कार लोन पर सामान्यतः 7 प्रतिशत से 15 प्रतिशत ब्याज लगता है। यह ब्याज दर वार्षिक होती हैं। लोन की ब्याज दर कई बातों पर निर्भर करती है।

इसे भी पढ़ें- बंधन बैंक पर्सनल लोन कैसे ले | Bandhan Bank Bank Personal Loan Details In Hindi

ब्याज दर किन किन बातों पर निर्भर करती है?

लोन पर लगने वाला ब्याज कई बातों पर निर्भर करती है जिनके कारण अलग अलग व्यक्ति के लिए ब्याज दर अलग हो सकती है। लोन की ब्याज दर निम्न बातों पर निर्भर करती है-
CIBIL Score: लोन की ब्याज दर को CIBIL Score बहुत प्रभावित करता है। अच्छे सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। जबकि खराब सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को तुलनात्मक ज्यादा ब्याज देना पड़ता है।
लोन की समयावधि: लोन की समय अवधि भी लोन के ब्याज को प्रभावित करती है। कम समयावधि के लोन पर ज्यादा ब्याज दर होती है और लम्बी अवधि के लोन पर कम ब्याज दर होती है।
रिस्क प्रोफाइल: बैंक लोन देने से पहले लोन लेने वाले व्यक्ति के बारे में बहुत सी जानकारी इकट्ठा करता हैं। जिसके अनुसार लोन पर रिस्क का अनुमान लगाया जाता है। जिन व्यक्ति पर लोन समय पर न चुकाने का रिस्क होता है। उन्हें अमूमन ज्यादा ब्याज भरना पड़ता है।
लोन चुकाने की क्षमता: लोन के बाद लोन चुकाने की क्षमता लोन के ब्याज दर को इफेक्ट करती हैं। यदि आप अच्छी सैलरी पाते हैं या आपका कोई अच्छा बिजनेस है। जिससे बैंक आपकी लोन चुकाने की क्षमता आंकते हैं। यदि बैंक को लगता है कि आप समय पर लोन चुकाने मे सक्षम है तो आपके लिए ब्याज दर कुछ कम हो सकती है।

कार लोन पर कितनी प्रोसेसिंग फीस लगती है?

कार लोन लेते समय उस पर प्रोसेसिंग फीस भी लगाई जाती है। जो कुल लोन की राशि का 0.4 से एक प्रतिशत हो सकती है। कुछ बैंक अपने स्पेशल आफर के साथ प्रोसेसिंग फीस पर छूट देते हैं। प्रोसेसिंग फीस पूरे लोन पर सिर्फ एक बार लगती है तथा प्रोसेसिंग फीस पर 18 प्रतिशत जीएसटी भी लगती है।

उदाहरण के लिए:

मानकर चलिए आप किसी बैंक से पांच लाख रुपए का कार लोन लेते हैं। जिसपर प्रोसेसिंग फीस एक प्रतिशत है। तब इस लोन पर प्रोसेसिंग फीस होगी

500000×1%=5000 रूपए

इसपर 18 प्रतिशत GST होगी

5000×18%=900 रूपए

लोन पर कुल प्रोसेसिंग फीस होगी

5000+900=5900 रूपए

इस तरह से आपको पांच लाख रुपए के लोन पर 5900 रूपए प्रोसेसिंग फीस चुकानी होंगी जो लोन लेते वक्त ही चुकानी होती है। कभी कभी प्रोसेसिंग फीस फिक्स भी होती है। जैसे पांच लाख रुपए तक के लोन पर 5000 रूपए या 10 लाख रुपए तक के लोन पर 8000 रूपए प्रोसेसिंग फीस भी हो सकती है।
आप लोन लेते समय प्रोसेसिंग शुल्क पर भी ध्यान दें। कभी कभी प्रोसेसिंग फीस इससे भी ज्यादा लगाई जाती है।

इसे भी पढ़ें- फेसबुक से बिजनेस लोन कैसे लें | 5 लाख से 50 लाख तक का बिजनेस लोन

कार लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कार लोन लेते समय आपको कई बातों पर ध्यान देना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। आपको कार लोन लेने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान रखना चाहिए।
लोन की ब्याज दर: लोन लेने से पहले आपको लोन पर लगने वाले ब्याज पर जरूर विचार करना चाहिए। क्योंकि कई बैंक या वित्तीय संस्थान कम ब्याज दर पर लोन देते हैं जबकि कुछ वित्तीय संस्थान का ब्याज दर ज्यादा होती है। लोन पर ब्याज भी दो तरह से लगाया जाता है एक जो ब्याज पूरी लोन की अवधि तक एक समान रहता है जिसे Fixed Interest भी कहते हैं। तथा दूसरा जो लोन के समयावधि के साथ बदलता रहता है। जिसे Floating Interest कहते हैं। आप पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपके लोन पर कौन सा ब्याज होगा।
लोन की समयावधि: लोन लेने से पहले आप यह ज़रूर समझ ले कि आपको कितने समय के लिए लोन चाहिए। या आप कितने समय मे लोन को चुका सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाए तो आपको अतिरिक्त पेनल्टी भी चुकानी पड़ सकती है।
प्रोसेसिंग फीस: लगभग हर बैंक या लोन देने वाली नान बैंकिंग संस्थान लोन पर प्रोसेसिंग फीस लगाती हैं। मगर कई बैंक मे प्रोसेसिंग फीस कम या ज्यादा हो सकती है। इसलिए आप वहां से कार लोन ले जहां पर आपको कम प्रोसेसिंग फीस चुकानी पड़े।
प्री क्लोजर शुल्क: लोन लेने के बाद कई बार ऐसा भी होता है कि हम समय से पहले ही लोन को चुकाना चाहते हैं। मगर समय से पहले लोन चुकाने के लिए भी बैंक व वित्तीय संस्थान कुछ शुल्क वसूलती है। इसलिए यदि आपको लगता है कि आप समय से पहले लोन चुकाना चाहेंगे तो आप प्री क्लोजर शुल्क का भी रखें।
लोन की रकम: लोन लेना उतना ही सही होता है जितने से आपका काम चल जाए। अपनी जरूरत से ज्यादा लोन लेना कई बार बहुत नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए आप उतना ही लोन ले जितना आपके लिए उचित हो। क्योंकि ज्यादा लोन लेने से आपको लोन चुकाने मे ज्यादा समय लगेगा। या ज्यादा लोन चुकाना आपके लिए मुश्किल भी हो सकता हैं।
लोन की किस्त (ईएमआई): लोन लेने से पहले आप जरूर सोच लें कि आपको लोन समय रहते चुकाना भी है। आप अपनी कुल इनकम मे से कितना लोन के लिए रकम दे पाएंगे इस का हिसाब पहले ही लगा लेना समझदारी है। यदि लोन की किस्त आपके बजट से ज्यादा हैं तो आपको किस्त चुकाने मे बहुत ज्यादा मुश्किलें आ सकती है। क्योंकि लोन की किस्तों के साथ साथ आपके अन्य खर्च भी होते हैं। जिनको मेनेज करना एक बडी चुनौती होती है। इसलिए आप जितने रूपये अपने सामान्य खर्च के बाद किस्त के रूप में चुका सकते हैं उतने रूपये की ही किस्त चुनें।

लोन लेते समय आप इन सभी बातों का ध्यान रखें जो ऊपर बताई गई है। ताकि आप कार खरीदने के लिए सही लोन ले सकें।

कार लोन कौन कौन ले सकता हैं?

• लोन लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 21 साल से 65 साल के बीच होनी चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति का इनकम का कोई साधन होना चाहिए।
• लोन लेने वाले व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री या लोन की हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए।

कार लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

कार लोन के लिए जरूरी दस्तावेज है-
• पहचान का प्रमाण ( पेनकार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि)
• पते का प्रमाण (पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि)
• कार के कागजात
• फोटोग्राफ
• बैंक स्टेटमेंट
• सैलरी स्लिप
• आमदनी के सबूत जैसे आयकर रिटर्न आदि

सबसे सस्ता कार लोन कौनसा बैंक देता है?

सबसे सस्ता कार लोन का मतलब है कि सबसे कम ब्याज दर पर लोन लेना। मैं आपको कुछ बैंकों की ब्याज दरों के बारे में बताऊंगा जिससे आपको कुछ अंदाजा लग जाएगा कि कौन-सा बैंक कम ब्याज दर पर कार लोन मुहैया कराता है।
मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप प्राइवेट बैंकों से कार लोन लेंगे तो आपको कुछ ज्यादा ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। क्योंकि सरकारी बैंकों के मुकाबले प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की ब्याज दर ज्यादा होती है।

बैंक का नाम
Name Of Bank
न्यूनतम व अधिकतम
ब्याज दर % (वार्षिक)
पंजाब नेशनल बैंक7.55 – 9.90
आईडीबीआई8.40 – 9.00
आईसीआईसीआई बैंक8.80 – 12.75
एक्सिस बैंक7.45 – 11.25
यूको बैंक7.10 – 9.30
इंडियन बैंक8.20 – 8.55
एचडीएफसी बैंक8.80 – 10.50
करूर वैश्य बैंक7.90 – 10.00
भारतीय स्टेट बैंक7.50 – 8.45
बैंक आफ बड़ौदा7.25 – 9.10
बैंक आफ इंडिया7.30 – 7.95
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया7.25 – 7.50
केनरा बैंक7.30 – 9.90
बैंक आफ महाराष्ट्र7.30 – 8.45
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया7.40 – 7.50
इंडियन ओवरसीज बैंक7.55 – 9.00
फेडरल बैंक आफ इंडिया8.50 – 9.90
सबसे सस्ता कार लोन लिस्ट

नोट:- यह जानकारी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है। बैंकों की समय समय पर ब्याज दरें बदलती रहती हैं। इसलिए लोन लेने से पहले एक बार बैंक से ब्याज दर जरूरी सुनिश्चित कर लें।

निष्कर्ष:-

जब भी आप कार लोन ले तो इससे पहले आप सभी जरूरी बातों को सुनिश्चित कर लें। यहां बताई गई जानकारी ब्याज दरें व प्रोसेसिंग अलग हो सकती हैं। क्योंकि बैंक समय समय पर अपनी ब्याज दरों व प्रोसेसिंग फीस मे बदलाव करते रहते हैं। कई बार विशेष मौकों पर इन सब पर छूट की पेशकश भी करते हैं। जिससे लोन की ब्याज दरों व प्रोसेसिंग फीस भिन्न हो सकती है। आप अपनी समझ का इस्तेमाल करके पूरी तसल्ली के साथ कार लोन के लिए अप्लाई करें। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़ें-

लोन (किस्तों) पे फोन कैसे लिया जाता है | Loan Pe Phone Kaise Lete Hai

ब्रिज लोन क्या होता है? Bridge Loan In Hindi, Gap Finance Loan

मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा? फोन से लोन कैसे लिया जाता है?

FD एफडी पर लोन कैसे लिया जाता है, Fixed Deposit लोन क्या होता है, पूरी जानकारी

Leave a Reply