फेसबुक बिजनेस लोन: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने भारत के छोटे व्यापारियों को लोन की सुविधा मुहैया कराने का ऐलान किया है। यह लोन फेसबुक के एक खास प्रोग्राम के तहत भारत के 200 शहरों में दिया जाएगा। इस प्रोग्राम का नाम “स्माल बिजनेस लोन इनिशिएटिव” रखा गया है। इस स्कीम से छोटे बिजनेसमैन (MSME) को बहुत फायदा मिलेगा। लोन की पूरी प्रक्रिया भारत की वित्तीय कंपनी इंडिफी करेंगी। वही लोन की सारी रकम फेसबुक की तरफ से ही मुहैया कराई जाएगी। इस स्कीम का मकसद उन छोटे व्यापारियों को लोन मुहैया कराना है जो किसी कारणवश कहीं से लोन नहीं ले पाते हैं जिसके कारण उनके बिजनेस मे सही दिशा में तरक्की नही हो पाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने भारत के 200 शहरों में लोन स्कीम लाने का फैसला किया है। छोटे कारोबारियों को इस योजना का बहुत लाभ मिल सकता है।

फेसबुक से बिजनेस लोन कितना मिलता है, फेसबुक से लोन कैसे लिया जाता है, फेसबुक बिजनेस लोन क्या है
फेसबुक बिजनेस लोन

बिजनेस को रफ्तार देने के लिए हर मोड़ पर आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है। कभी कभी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बिजनेस उस लेवल तक नहीं पहुंच पाता है जिस लेवल तक उसे पहुंचना चाहिए। इसलिए यदि आपके बिजनेस मे आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता है तो आप अब फेसबुक से लोन ले सकते हैं। फेसबुक की कुछ गाइडलाइंस हैं उन्हें फोलो करके आप फेसबुक से लोन ले सकते हैं। जैसा कि आपको बताया गया है कि फेसबुक उन कारोबारियों को लोन मुहैया कराएगा जो MSME के दायरे में आते हैं। यदि आपका बिजनेस भी MSME के तहत है तो आप भी फेसबुक से लोन पा सकते हैं और अपने बिजनेस को एक नई उड़ान दे सकते हैं। इसी के साथ फेसबुक बिजनेस लोन को विस्तार से समझते हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्रिज लोन क्या होता है? Bridge Loan In Hindi, Gap Finance Loan

फेसबुक बिजनेस लोन क्या है?

छोटे और मझोले कारोबारियों को आर्थिक सहायता के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने ऋण देने के लिए एक योजना लागू करने का एलान किया है। इस योजना का नाम “स्माल बिजनेस लोन इनिशिएटिव” रखा गया है। इस योजना को फेसबुक बिजनेस लोन के नाम से भी जाना जाने लगा है।

फेसबुक से कितना लोन मिलता है?

स्माल बिजनेस लोन इनिशिएटिव” के तहत आप फेसबुक से पांच लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। फेसबुक के साथ वित्तीय कंपनी इंडिफी मिलकर इस योजना को सफल बनाने का प्रयास करेंगी। इस योजना मे लोन के लिए रकम फेसबुक देगा और ग्राहकों को लोन बांटना व उनसे लोन वसूलने का काम इंडिफी कंपनी करेंगी।

फेसबुक बिजनेस लोन कितने समय के लिए मिलता है

फेसबुक बिजनेस लोन 18 से 36 महीने के लिए मिलता है। इस समयावधि में आपको ये लोन चुकाना होगा। डेढ़ साल से तीन साल का समय किसी भी बिजनेस लोन के लिए सही अवधि कही जा सकती है।

फेसबुक लोन पर कितना ब्याज लगता है?

यदि आप फेसबुक के इस प्रोग्राम के माध्यम से अपने बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपको इस लोन पर 17 से 20 प्रतिशत सालाना ब्याज चुकाना होगा। वही यदि महिला उद्यमी ये लोन लेना चाहती है तो उन्हें ब्याज दर मे 0.2 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलेगी। ब्याज की दर पूरी समयावधि के लिए समान ही रहेंगी।

फेसबुक से लोन लेने मे कितना समय लगता है?

फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि इस योजना से लोन लेना बहुत आसान है। तथा लोन देने की प्रक्रिया पांच दिन मे पूरी कर ली जायेगी। इस लोन के लिए किसी प्रकार के कोलेटरल की आवश्यकता भी नहीं होगी। जिसके चलते फेसबुक से लोन बहुत जल्दी प्राप्त हो सकेगा।

फेसबुक से लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस कितनी होगी?

इस योजना की खास बात यह है कि इससे लोन लेने पर किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती हैं। फेसबुक की तरफ से वास्तव में यह एक अच्छी स्कीम है जिससे छोटे व्यवसायों को लाभ हो सकता है। बहुत सी लोन देने वाली संस्थान लोन लेते वक्त प्रोसेसिंग फीस वसूलती है। हालांकि यह एक बार ही देनी होती है। मगर कई बार लोन पर प्रोसैसिंग फीस की भी काफी रकम हो जाती है। जो एक बार मे ही चुकानी पड़ती है। या लोन की कुल रकम से ही काट ली जाती है और बाकी रकम लोन धारक को दे दी जाती है। फेसबुक ने प्रोसेसिंग फीस मे सभी लोन धारकों को छूट की पेशकश की है।

फेसबुक से लोन लेने के लिए क्या जरूरी है?

फेसबुक से लोन लेने के लिए निम्न दिशानिर्देश हैं-

• फेसबुक से केवल छोटे व मझोले उद्यमी ही लोन ले सकते हैं।
• वो छोटे व मझोले उद्यमी इस लोन के लिए पात्र होंगे जो अपने व्यवसाय का विज्ञापन पिछले छ: माह से फेसबुक पर चलाये हुए हैं।
• लोन लेने के इच्छुक उद्यमी का व्यवसाय MSME के तहत होना चाहिए।

फेसबुक लोन के फायदे और विशेषताएं

• फेसबुक से लोन लेना बहुत आसान है
• फेसबुक से लोन लेने के लिए कोलेटरल की आवश्यकता नहीं होगी।
• इससे 5 लाख से 50 लाख रुपए का लोन लिया जा सकता है।
• वो छोटे कारोबारी भी लोन ले पाएंगे जो बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से लोन नही ले पाते हैं।
• लोन लेने की प्रक्रिया पांच दिन मे पूरी होगी।
• भारत के 200 शहरों में फेसबुक से लोन लिया जा सकेगा।
• लोन पर प्रोसेसिंग फीस की छूट होगी।
• फेसबुक बिजनेस लोन मे महिलाओं को विशेष छूट मिलती है।
• इस योजना से एमएसएमई को फायदा होगा जिससे भारत की जीडीपी को भी फायदा होगा। क्योंकि देश की जीडीपी मे एमएसएमई का बहुत बड़ा योगदान होता है।

फेसबुक बिजनेस लोन कैसे अप्लाई करते हैं?

यदि आप फेसबुक बिजनेस लोन के लिए Eligible है तो आप लोन आसानी से ले सकते हैं। आप फेसबुक पर अपने बिजनेस का विज्ञापन चला रहे हैं तो आपको एक ईमेल आया होगा जिससे फेसबुक लोन से संबंधित कुछ जानकारी दी गई है साथ ही लोन अप्लाई करने का आप्शन भी दिया गया हैं। आप सीधे वहां से लोन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक एप से लोन अप्लाई कर सकते हैं या सीधे indifi की वेबसाइट पर जाकर भी फेसबुक बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मोबाइल से तुरंत लोन कैसे मिलेगा? फोन से लोन कैसे लिया जाता है?

फेसबुक को क्या लाभ होगा?

फेसबुक की इस योजना से लोन धारकों के साथ साथ फेसबुक को भी कई तरह से फायदा होगा।
• इससे फेसबुक पर विज्ञापन की संख्या मे वृद्धि होगी।
• फेसबुक को सीधे तौर पर लोन पर बनने वाले ब्याज की रकम से फायदा होगा।
• फेसबुक के उपयोग कर्त्ताओं की संख्या मे वृद्धि होगी।

फेसबुक से लोन लेना सही है या नहीं

• फेसबुक एक बहुत बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है इससे लोन लेना सुरक्षित हैं।
• फेसबुक एक विश्वशनीय कंपनी है।
• फेसबुक के उपयोगकर्ता बहुत ज्यादा है जिससे फेसबुक पर अच्छी सेवा देने का विश्वास किया जा सकता है।

फेसबुक की यह स्कीम बिल्कुल नई स्कीम है। इसे 30 देशों में लागू करने की बखत कही जा रही हैं। मगर इसे सबसे पहले भारत मे ही लागू किया गया है। इस योजना की खास बात यह है कि इससे लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस पर पूरी तरह से छूट मिलेंगी। भारत की जीडीपी मे करीब प्रतिशत योगदान एमएसएमई का ही होता है। इस योजना से यह योगदान और अधिक हो सकता है। जिससे भारत की जीडीपी मे भी सुधार देखने को मिल सकता है। फेसबुक से लोन लेने पर किसी प्रकार की प्रोपर्टी को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। इस तरह से बहुत से उद्यमी अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकेंगे। और अपने बिजनेस को एक नई रफ्तार दे सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- FD एफडी पर लोन कैसे लिया जाता है, Fixed Deposit लोन क्या होता है, पूरी जानकारी

SBI पेंशन लोन योजना क्या है, SBI पेंशन योजना से पर्शनल लोन कैसे लिया जाता है

Paysense Loan App Se Loan Kaise Le, Paysense Online Review In Hindi

Leave a Reply