प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे आवेदन करें: यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। मगर आपको जानकारी नहीं है कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन करते हैं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। हम इस लेख मे विस्तार से बताएंगे कि पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करते हैं। साथ ही कुछ सावधानियां व कहां पर आपको दिक्कत आ सकती हैं इसके बारे में भी बताएंगे। इसके लिए बस आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है। जिसके बाद आप जरूर समझ जाएंगे कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करते हैं।
इससे पहले हम थोड़ा जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन कैसे लें, मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करें
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन कैसे लें

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का सुभारंभ 2015 मे किया गया था। यह लोन योजना उन छोटे व्यापारियों के लिए बनाई गई है। जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या अपने बिजनेस को और बड़ा करना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें पैसों की जरूरत है। इस योजना के अंतर्गत तीन तरह के लोन है। जो अलग अलग व्यवसाय और उद्यमी के हिसाब से वितरित किए जाते हैं। मुद्रा लोन योजना मे सबसे छोटे प्रकार के लोन जो 50 हजार रुपए तक है इसे शिशु लोन कहा जाता है। मध्यम वर्ग के लोन जो 5 लाख तक है इसे किशोर लोन कहा जाता है। सबसे बडी रकम के लोन को तरूण लोन कहा जाता है जिसमें 10 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है।

कौन कौन ले सकता है मुद्रा लोन

मुद्रा लोन योजना के तहत कोई भी छोटा वर्ग का उद्यमी अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकता हैं। जैसे- छोटे व्यापारी, दुकानदार, फल/सब्जी विक्रेता, सर्विस सेक्टर यूनिट, मरम्मत की दुकानें, खाद्य सामग्री प्रोसेसिंग यूनिट, छोटी असेंबली यूनिट, लघु उद्योग आदि के लिए मुद्रा लोन योजना से लोन ले सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन आवश्यक दस्तावेज है-

पहचान का प्रमाण– मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि या कोई भी अन्य प्रमाण जिसे सरकार द्वारा जारी किया हों। इनमें से कोई एक प्रमाण होना जरूरी है।

पते का प्रमाण– बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदान पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि मे से कोई एक होना जरूरी है।

फोटो ग्राफ– आवेदनकर्ता की 2 फोटो जो छः महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

जो मशीन व उत्पाद खरीदे जाने है उनका ब्योरा (Quotation)– मशीन/अन्य सामान की कीमत, मशीन विक्रेता का नाम, मशीन या अन्य उपयोगी आइटम के बारे में जानकारी आदि का ब्योरा देना बहुत जरूरी है।

बिजनेस का प्रमाण– रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस आदि दस्तावेज जो यह साबित करता हो कि यह बिजनेस आपका हैं।

Caste Certificate– SC/ST/OBC/Minority से संबंधित आवेदनकर्ता के लिए जाति प्रमाण पत्र देना होता है।

इन सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी पर आपका अपना हस्ताक्षर होना भी जरूरी है।

मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट से इन दस्तावेजों को ही ज़रुरी दस्तावेजों के रूप में बताया गया है।
मगर जब आप किसी बैंक मे मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो आपसे आपकी कमाई का प्रमाण भी मांगा जा सकता हैं। बिना इनकम प्रुफ के आपको इस योजना के तहत लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे आवेदन करें

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको मुद्रा योजना का कोनसा लोन (शिशु, किशोर, तरूण) लेना है। उसका आवेदन फार्म मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर लेना है। या आप चाहें तो सीधे इन लिंक से (शिशु लोन आवेदन फार्म), (किशोर व तरूण लोन आवेदन फार्म) को डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके बाद आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकालकर आवेदन फार्म को भरना है।

Pm Mudra Loan application form in hindi
शिशु मुद्रा लोन आवेदन फार्म
Pradhanmantri mudra loan yojna aavedan form hindi me
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आवेदन फार्म को भरकर आवश्यकता दस्तावेजों के साथ आपको अपने नजदीकी बैंक मे जाकर मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करना है। बैंक आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी व दस्तावेजों की जांच करेगा। व सबकुछ सही होने पर आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन मिल जाएगा। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने मे आने वाली परेशानियां

कोलेटरल व इनकम प्रुफ

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन लेना जितना आसान बताया जाता हैं वास्तव में उतना आसान नहीं है। हर जगह आपको इस योजना से लोन लेने के लिए बताया जाता है कि आपको इस लोन को लेने के लिए किसी भी कोलेटरल की आवश्यकता नहीं है। मगर जब आप बैंक या NBFC मे लोन अप्लाई करेंगे तो आपसे सबसे पहले कोलेटरल व इनकम प्रुफ ही मांगे जाएंगे। मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस लोन को कोलेटरल फ्री बताया गया है। फिर भी इस बात को ध्यान मे रखें कि आपको बिना इनकम प्रुफ दिखाए लोन मिलना बहुत मुश्किल हो सकता हैं।

Quotation Of Machinary/Other Items To Be Purchased

मशीनें व अन्य चीजें जो आपके व्यवसाय को शुरू करने या और बडा करने के लिए खरीदी जाएंगी उनका ब्योरा बैंक को देना है। कोई भी मशीन विक्रेता इतनी जल्दी Quotation नही बनाता है जिसे ले जाकर आप बैंक को दें दें। इसलिए आपको कोटेशन बनवाने मे भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर

मुद्रा योजना से लोन लेने के लिए आपका सिबिल भी अच्छा होना चाहिए। आपने पहले कभी लोन चुकाने मे कोई चूक तो नहीं की है। यदि आपने पहले किसी लोन को चुकाने में कोई चूक की हैं तो आपको मुद्रा योजना से लोन मिलना मुश्किल हो सकता है। या कहें कि मुद्रा योजना से लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर (क्रेडिट हिस्ट्री) अच्छा होना चाहिए।

जानिए सिबिल स्कोर क्या है, सिबिल स्कोर कैसे ठीक करें

इस लेख में अपने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त की होगी। हमनें इस पोस्ट में मुद्रा योजना लोन के प्रकार व मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करें इसके बारे में बताया है। साथ ही मुद्रा योजना से लोन लेने में आने वाली परेशानियों को भी उजागर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी व आपके लिए उपयोगी भी होगी। ऐसी ही जानकारी पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेजटेलीग्राम चेनल से जुड़ सकते हैं जहां हम नियमित रूप से लोन से संंबंधी व अन्य जानकारी शेयर करते रहते हैं। इस पोस्ट में बस इतना ही धन्यवाद

इन्हे भी पढ़ें-

KCC Loan Kaise Le | Kisan Credit Card Loan Kaise Lete Hai

बंधन बैंक पर्सनल लोन कैसे ले | Bandhan Bank Bank Personal Loan Details In Hindi

किस्तों पर बाइक कैसे ले | Emi Pe Bike Kaise Le | Bike Loan Details In Hindi

Leave a Reply