Paytm Se Personal Loan Kaise Le: पेटीएम का इस्तेमाल पैसे की लेन-देन व विभिन्न तरह के बिल पेमेंट के लिए करते हैं। मगर क्या आपको पता हैं कि अब आप पेटीएम से पर्सनल लोन व बिजनेस लोन भी ले सकते हैं। जी हां अब आप पेटीएम का इस्तेमाल पर्सनल लोन व बिजनेस लोन लेने के लिए भी कर सकते हैं।
दरअसल पेटीएम ने हीरो फिनकॉर्प व अन्य फाइनेंशियल कंपनियों के साथ मिलकर लोन की सुविधा देना प्रारंभ कर दिया हैं। पेटीएम से पर्सनल लोन लेना काफी आसान हैं। और साथ ही बिना किसी पेपर वर्क के लोन मिल जाता हैं। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो आप पेटीएम का इस्तेमाल लोन लेने के लिए कर सकते हैं।
पेटीएम से पर्सनल लोन लेने का तरीका आपको मालूम होना चाहिए तभी आप पेटीएम से लोन लें सकते हैं। बिना जानकारी के आपको पेटीएम से लोन लेने मे दिक्कत आ सकती हैं। इसलिए हम आपको पेटीएम से लोन लेने का तरीका व अन्य जरूरी जानकारी देने वाले हैं। जो आपको पेटीएम से लोन लेने में मदद कर सकती हैं। हम आपको इस आर्टिकल में पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के बारे में बताएंगे।

पेटीएम पर्सनल लोन कैसे लें, paytm Personal Loan Kaise Apply Kare, पेटीएम पर्सनल लोन लेने का तरीका
पेटीएम पर्सनल लोन कैसे लें
इस पोस्ट में आप पढ़ सकते हैं छुपाएं

पेटीएम पर्सनल लोन क्या हैं?

अब तक हम पेटीएम का इस्तेमाल पैसे की लेन-देन के लिए ही करते आए हैं। मगर अब पेटीएम ने लोन देनी की सुविधा भी शुरू कर दी हैं। ऐसे में यदि आपको लोन की आवश्यकता हैं तो आप पेटीएम का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन लें सकते हैं। पेटीएम पर्सनल लोन की खास बात ये हैं कि इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं। अपने घर बैठें फोन से ही लोन अप्लाई हो जाता हैं। और लोन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाता हैं।
पेटीएम ने पर्सनल लोन देकर लोगों को आर्थिक मदद के उद्देश्य से यह सुविधा शुरू की हैं। खाते में सैलरी आने वाले व छोटे बिजनेस करने वाले लोग भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पेटीएम पर्सनल लोन के लिए हम विस्तार से स्टेप बाई स्टेप बताने वाले हैं।

पेटीएम से पर्सनल लोन कितने दिनों के लिए मिलता हैं

पेटीएम से लोन लेने के बाद आपको लोन चुकाने के लिए 6 से 36 महीने का समय मिल जाता हैं। इस अवधि में आप पेटीएम पर्सनल लोन को किस्तों में चुका सकते हैं। एक अच्छी व लचीली अवधि का चुनाव करना लोन के लिए बहुत जरूरी होता हैं। इससे लोन की ईएमआई व ब्याज मे भी फर्क पड़ता हैं। लंबी अवधि में आपको ब्याज अधिक चुकाना पड़ता हैं जबकि छोटी अवधि में ईएमआई की रकम अधिक होने के कारण आपको आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता हैं। इसलिए लोन की अवधि का सही चुनाव करना बहुत जरूरी होता हैं।

Paytm Personal Loan कितना मिल सकता हैं?

पेटीएम से कोई भी व्यक्ति 10000 रूपए से 200000 रूपए तक का पर्सनल लोन लें सकता हैं। यह सुविधा इंस्टंट लोन मुहैया कराने की है यानि सिर्फ कुछ ही मिनटों में लोन आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।
पेटीएम की तरफ से साफ तौर पर कहना है कि लोन लेने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल हैं। जिससे बहुत कम समय में लोन मिल जाता हैं।
लोन की रकम, लोन लेने वाले व्यक्ति के सिबिल स्कोर, सैलरी, Profession पर भी निर्भर करती हैं। आपको उतनी रकम का ही लोन मिल सकता हैं जितनी रकम के लोन के लिए आप पात्र (Eligible) होंगे।

पेटीएम लोन पर कितना ब्याज लगता हैं?

पेटीएम पर्सनल लोन पर लगभग 15 से 25 प्रतिशत वार्षिक ब्याज लगता हैं।
वैसे ब्याज दर आवेदनकर्ता के क्रेडिट स्कोर, सैलरी, लोन या क्रेडिट हिस्ट्री पर भी निर्भर करती हैं। जिस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर या क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी नहीं होती हैं उसे लोन अधिक ब्याज दर पर मिलता हैं।

कितनी प्रोसेसिंग फीस लगती हैं?

Paytm Personal Loan लेने पर आपको लगभग 5 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती हैं। इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस पर 18 प्रतिशत GST भी चुकानी पड़ती हैं।
लगभग सभी बैंक व एनबीएफसी, लोन पर प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। मगर बैंकों की तुलना में एनबीएफसी अधिक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन Stamp Duty Charge

पर्सनल लोन लेते समय आपको प्रोसेसिंग फीस के अलावा स्टांप ड्यूटी शुल्क भी चुकाना पड़ता हैं। पेटीएम पर्सनल लोन लेने पर आपको लगभग 200 रूपए स्टांप शुल्क चुकाना पड़ता हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन कैलकुलेशन

यदि आप पेटीएम से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको पेटीएम पर्सनल लोन की कैलकुलेशन के बारे में भी पता होना चाहिए। हम आपको एक उदाहरण की सहायता से लोन की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, मिलने वाली रकम, चुकाने वाली रकम, व अन्य शुल्क के बारे में बताएंगे।

उदाहरण के लिए

यदि आप पेटीएम से 50 हजार रूपए का पर्सनल लोन लेते हैं। जिसपर आपको 1.49% प्रति माह ब्याज देना होगा। तो इसकी गणना इस प्रकार हो सकती हैं।

लोन की रकम50000 रूपए
लोन की अवधि6 महीने
ब्याज दर(1.49% प्रति माह)
50000×1.49%×6=
4468 रूपए
Processing Fee(5% + GST)
50000×5%=
2500 रूपए
GST= 2500×18%= 450 रूपए
Total Processing Fee2500+450=
2950 रूपए
Stamp Duty Fee200 रूपए
Disbursal Amount50000-3150=
46850 रूपए
चुकाने वाली रकम54468 रूपए
ईएमआई
(6 महीने)
54468/6=
9078 रूपए
Paytm Personal Loan Kaise Le

इस तरह से आप लोन की रकम की गणना कर सकते हैं। जिसमें यदि आप 50000 रूपए का लोन 6 महीने के लिए लेते हैं तो आपको इस पर 1.49 प्रतिशत प्रति माह ब्याज देना होगा।
लोन की रकम से 2950 रूपए प्रोसेसिंग फीस व 200 रूपए स्टांप ड्यूटी शुल्क काटकर आपको 46850 रूपए का लोन मिलेगा। तथा आपको लोन पर 4468 रूपए ब्याज के लगाकर कुल 54468 रूपए चुकाने होंगे।
हर महीने की ईएमआई 9078 रूपए होगी। व हर महीने का ब्याज 744 रूपए होगा।

इसे भी पढ़ें- फेसबुक से बिजनेस लोन कैसे लें | 5 लाख से 50 लाख तक का बिजनेस लोन

Paytm Personal Loan Required Documents

पेटीएम ऐप से लोन लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं जैसे-
• सिबिल स्कोर चेक करने के लिए: पेनकार्ड, जन्म तिथि
• Valid Email Address
KYC Documents: आधार कार्ड, पेनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
KYC के समय आपको विडियो के माध्यम से भी आपके डाक्यूमेंट वेरिफाई किये जा सकते हैं। व आपसे डाक्यूमेंट की इमेज अपलोड करने को कहा जा सकता हैं।

Paytm Personal Loan Eligibility Criteria

पेटीएम पर्सनल लोन मिलना काफी हद तक आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करता हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर सही है तो आपको पेटीएम पर्सनल लोन मिलना आसान हो जाता हैं और यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं हैं तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं या फिर बहुत कम राशि का लोन ही मिलेगा। इसके अलावा और भी कई बातें हैं जो लोन मिलने के लिए जरूरी हैं जैसे-

उम्र (Age): पेटीएम से लोन लेने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 25 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

इनकम (Salary): आवेदनकर्ता का नियमित इनकम का कोई साधन होना चाहिए। जिससे लोन की ईएमआई चुकायी जा सकें।

क्रेडिट स्कोर / सिबिल स्कोर: आवेदनकर्ता के क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर का लोन के अप्रुवल में बहुत बडा योगदान होता हैं। यदि क्रेडिट स्कोर 750 अंक के आसपास होता हैं तो यह लोन मिलने की संभावना को बढ़ा देता हैं।

क्रेडिट / डेबिट हिस्ट्री: यदि किसी व्यक्ति की लोन या क्रेडिट कार्ड की हिस्ट्री अच्छी नहीं हैं तो ऐसे में लोन मिलना बहुत मुश्किल हो सकता हैं।

EMI Amount: यदि आपने कोई लोन लें रखा है जिसकी ईएमआई वर्तमान में आप भर रहे हैं। ऐसे मे आपके वर्तमान लोन की ईएमआई आपकी मासिक आय का 65 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पेटीएम पर्सनल लोन कैसे अप्लाई करें?

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको पेटीएम ऐप डाउनलोड करना होगा। पेटीएम ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। ऐप को अपने फोन मे इंस्टाल करने के बाद अपना नंबर, ईमेल आईडी व पासवर्ड बनाकर ऐप में लाॅगिन कर लेना हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें, paytm Personal Loan kaise milega


पेटीएम ऐप मे Loan And Credit Card वाले Section में Personal Loan पर क्लिक करना हैं। या फिर सर्च बार में Personal Loan डालकर पर्सनल लोन सर्च कर सकते हैं।

Paytm Personal online apply kaise kare, paytm bank Personal Loan

इसके बाद अपना पेनकार्ड नंबर व जन्म तिथि भरनी है। साथ ही नीचे लोन लेने का उद्देश्य (Purpose Of Loan) चुनना हैं। और Proceed पर क्लिक करना हैं।
इसके बाद आपको Additional Details भरनी हैं जिसके बाद आपको Loan Offer आएगा जिसे Accept करके आप लोन लें सकते हैं।
लोन की राशि सेलेक्ट करनी है। जिसके बाद आपको लोन के चार्ज व ब्याज की डिटेल बता दी जाती हैं। आपको लोन की अवधि सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करना हैं।
इसके बाद आपकों KYC कंप्लीट करनी है। इस प्रोसेस मे आपको विडियो के जरिए KYC वेरिफिकेशन भी करना पड़ सकता हैं।
इसके बाद अपनी बैंक डिटेल भरनी है। बैंक डिटेल में आप वही बैंक अकाउंट भरें जिसमें आपको लोन का पैसा चाहिए।
बैंक डिटेल भरने के बाद में आपको Get Loan पर क्लिक कर देना हैं। लगभग 24 घंटे के अंदर पेटीएम लोन आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

Paytm Personal Loan का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं?

Paytm Personal Loan का इस्तेमाल आप अपने जरूरी खर्चों के लिए कर सकते हैं जैसे-
सादी/ समारोह के खर्चों में
घर की मरम्मत करने में
शिक्षा के लिए
बिजनेस को बढ़ाने में
जरूरी दवाईयों के लिए
यात्रा / छूट्टी बनाने में
किसी अन्य लोन को चुकाने में
अन्य पर्सनल जरूरतों को पूरा करने में।

पेटीएम से लोन लेने के फायदे व विशेषताएं

Paytm Personal Loan के बहुत से फायदे हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं-
• पेटीएम से लोन लेना सरल व सुविधाजनक होता हैं।
• पेटीएम से 200000 रूपए तक का लोन लिया जा सकता हैं।
• लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती हैं।
• लोन को चुकाने के लिए 6 से 36 महीने का समय मिल जाता हैं।
• लोन को अपने मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं।
• पेटीएम से लोन बहुत कम समय में मिल जाता हैं।
Paytm Personal Loan को समय से पहले भुगतान करके चुकाया जा सकता हैं।
• सही समय पर ईएमआई चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा हो सकता हैं।
• लोन की रिपेमेंट पेटीएम ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन की कमियां

आपने पेटीएम पर्सनल लोन की कुछ विशेषताओं व फायदों को जान लिया होगा। मगर क्या आपको पता है कि पेटीएम पर्सनल लोन मे भी कुछ खामियां या कमियां हो सकती हैं जैसे-
• पेटीएम पर्सनल लोन की अवधि के लिए आपको केवल दो ही विकल्प मिलते हैं जैसे (6 महीने या 12 महीने)
• लोन की अवधि के ज्यादा विकल्प ना होने के कारण ईएमआई की रकम भी फ़िक्स्ड हो जाती है जो हर किसी के बजट के हिसाब से सही होना मुश्किल हो सकती हैं।
• पेटीएम पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस 5 प्रतिशत+18 प्रतिशत जीएसटी तुलनात्मक बहुत ज्यादा हैं जबकि बैंक व एनबीएफसी इससेे कम प्रोसेसिंग फीस पर लोन मुहैया करा देते हैं।
• बहुत से बैंक व एनबीएफसी लोन की स्टांप ड्यूटी शुल्क पर भी छूट देते हैं मगर पेटीएम आपसे 200 रूपए स्टांप शुल्क वसूलता है।

इसे भी पढ़ें- Shine Loan App Review In Hindi, Shine Loan App Se Loan Kaise Le

पर्सनल लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Personal Loan लेते समय आपको बहुत सी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिनको ध्यान में रखकर आप अपने लिए सही लोन लें पाएंगे।

• सिबिल स्कोर: पेटीएम से पर्सनल लोन लेते समय आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। क्योंकि सिबिल स्कोर ख़राब होने पर आपको अधिक ब्याज पर लोन मिल सकता हैं।

• ब्याज दर: आपको लोन की ब्याज दर पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि लोन की ब्याज दर अधिक होने पर आपको अधिक रकम चुकानी पड़ती हैं। इसलिए यदि ब्याज दर अधिक हैं तो आपको लोन नहीं लेना चाहिए। पेटीएम पर्सनल लोन की ब्याज दर 15% से 25 प्रतिशत तक हो सकती हैं।

• प्रोसेसिंग फीस: कई बार लोन की प्रोसेसिंग फीस भी काफी ज्यादा हो जाती हैं। क्योकि बैंक की तुलना में NBFC काफी ज्यादा प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। पेटीएम से लोन लेने पर आपको काफी ज्यादा 5 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती हैं। इतनी फीस वास्तव में काफी ज्यादा प्रोसेसिंग फीस हैं।

• ईएमआई की रकम: ईएमआई की रकम आपके द्वारा लिये गये लोन की राशि व लोन की अवधि पर निर्भर करती हैं। मगर आपको अपने हिसाब से ही लोन की ईएमआई रखनी चाहिए। जितनी रकम की ईएमआई आप चुकाने मे सक्षम हैं आप उतनी रकम की ईएमआई ही रखें।

• लोन की अवधि: लोन की अवधि का चुनाव करने में बहुत से लोग चुक कर जाते हैं। कम अवधि का चुनाव करने पर ईएमआई की रकम ज्यादा हो जाती हैं जिसके कारण लोन की रिपेमेंट में परेशानी हो सकती हैं। पेटीएम आपको लोन की अवधि चुनने के लिए दो विकल्प ही देता है। जिसके कारण आपको लोन की अवधि चुनने में परेशानी आ सकती हैं।

पेटीएम लोन को कैसे चुकाया जाता हैं?

लोन लेने के बाद सबसे बड़ी चुनौती लोन चुकाने की होती हैं। क्योंकि लोन की रिपेमेंट सही समय पर ना होने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता हैं। साथ ही आपका सिबिल स्कोर भी खराब होता है। जिसके कारण आपको भविष्य में लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए लोन की रिपेमेंट सही समय पर कर देनी चाहिए।
पेटीएम से लोन लेकर आप लोन की रिपेमेंट करने के लिए पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेटीएम ऐप से आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से ईएमआई चुका सकते हैं। या अपने पेटीएम वाॅलेट का इस्तेमाल करके भी ईएमआई चुका सकते हैं।

लोन नहीं चुकाया तो क्या होगा?

हमनें पहले भी बताया हैं कि यदि आप लोन की रिपेमेंट सही समय पर नहीं करते हैं तो आपको कई तरह से नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। जैसे-
• आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता हैं।
• आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता हैं जिससे आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं।
• आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती हैं।
• कानूनी कार्रवाई के बाद आपको लोन की रकम व सभी जुर्माने भरने पड़ सकतें हैं।

पेटीएम कस्टमर केयर नंबर

बैंक, वाॅलेट, और पेमेंट के लिए
+91 120 445 6456

Paytm Mall Shopping Orders
+91 120 460 6060

आप पेटीएम ऐप के 24×7 Help & Support के माध्यम से भी जरूरी सहायता पा सकते हैं।

Corporate Office Address:
Paytm E-commerce Pvt. Ltd.
B-121, Sector – 5
Noida, Uttar Pradesh 201301
India

पेटीएम पर्सनल लोन संबंधी FAQs

पेटीएम से कितना लोन मिलता हैं?
पेटीएम से 10 हजार से लेकर 2 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन मिल जाता हैं।

पेटीएम कितने दिनों के लिए लोन देता हैं
पेटीएम से आप 6 से 36 महीने के लिए लोन लें सकते हैं।

पेटीएम पर्सनल लोन कैसे अप्लाई किया जाता हैं
पेटीएम के आफिशियल ऐप के फाइनेंशियल सर्विसेज टेब मे जाकर पर्सनल लोन वाले आप्शन पर लोन अप्लाई कर सकते हैं।

पेटीएम से लोन लेने के लिए आयु सीमा क्या हैं?
पेटीएम से लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 25 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

पेटीएम द्वारा लोन अमाउंट कहां ट्रांसफर किया जाता हैं?
पेटीएम पर्सनल लोन अप्लाई करते समय चुनें गये बैंक अकाउंट में।

क्या पेटीएम पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर अच्छा होना जरूरी होता हैं?
हां, पेटीएम सिबिल स्कोर को चेक करने के बाद ही लोन मंजूर करता हैं ऐसे में यदि आपका सिबिल स्कोर सही नहीं हैं तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकता हैं।

क्या पेटीएम पर्सनल लोन की सही रिपेमेंट करने पर सिबिल स्कोर अच्छा होता हैं?
हां, पेटीएम पर्सनल लोन को सही समय पर चुका देने पर सिबिल स्कोर अच्छा होता हैं।

क्या पेटीएम पर्सनल लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस भी लगती हैं?
हां, लोन लेते समय लगभग 5% प्रोसेसिंग फीस भी लगती हैं। साथ ही जीएसटी भी लगाई जाती हैं।

Disclaimer

हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पेटीएम पर्सनल लोन के लिए पर्याप्त हो सकती हैं। फिर भी हम लोन मिलने या ना मिलने की कोई गारंटी नही लेते हैं। लोन देना की पूर्ण प्रक्रिया पेटीएम व सहायक कंपनियों के अधीन हैं। इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपके लिए जरूर सहायक हो सकती हैं।

इस आर्टिकल में हमनें पेटीएम पर्सनल लोन के बारे में जानकारी दी हैं। जैसे पेटीएम पर्सनल लोन कैसे लिया जाता हैं, पेटीएम पर्सनल लोन कितना मिलता हैं, पेटीएम पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगता हैं। इसके अतिरिक्त और भी बहुत सी जानकारी जो लोन लेने के लिए जरूरी होती हैं।
यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हैं तो इसे शेयर करना ना भूलें। साथ ही अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से ज़रूर दें।
उम्मीद है कि आपने Paytm Personal Loan के बारे में सबकुछ जान लिया होगा। फिर भी यदि आप कोई अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं। या फिर आप हमारे फेसबुक पेज या टेलीग्राम चेनल से भी जुड़ सकते हैं। धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें-

Home Credit Se Personal Loan Kaise Le | Home Credit Loan Apply Kaise Kare

कोटक महिंद्रा फाइनेंस पर्सनल लोन कैसे लें, Kotak Mahindra Bank Personal Loan Kaise Le

Capital Now Personal Loan Apply Kaise Kare, CapitalNow Loan App Review In Hindi

Capital Now Personal Loan Apply Kaise Kare, CapitalNow Loan App Review In Hindi

Leave a Reply