क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें: यदि आपने अभी अभी नया क्रेडिट कार्ड बनवाया हैं या बनवाना चाहते हैं। मगर आपके मन मे एक सवाल है कि क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे किया जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सही ढंग से कर पाएंगे और आपको काफी फायदा भी होगा।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता हैं बस सर्त है कि इसे सुझबूझ के साथ ही इस्तेमाल करें
क्रेडिट कार्ड बनवाना कोई बड़ी बात नहीं है। बल्कि क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना व सही बिल चुकाना बहुत बड़ी बात है।
क्रेडिट कार्ड लेने से पहले क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान को जान लेना चाहिए

ताज्जुब की बात तो ये है कि बहुत से लोग बिना सोचे समझे क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं। मगर इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। उम्मीद करते हैं कि आप ऐसे लोगों में से नहीं होंगे। क्योंकि आप कुछ भी करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी लेते हैं। ऐसा करना ही एक समझदार इंसान की निशानी होती है। आईये समझते हैं क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कैसे करें।

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कैसे करें, credit card ka use kaise kare
क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही उपयोग कैसे करें
इस पोस्ट में आप पढ़ सकते हैं

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कैसे करें?

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप एक अच्छा क्रेडिट कार्ड होल्डर बन सकें।

ब्याज मुक्त अवधि का लाभ उठाएं

आपको क्रेडिट कार्ड की बिलिंग अवधि के शुरुआती दिनों में ही खरीदारी करनी चाहिए। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज मुक्त अवधि का लाभ मिल सकें।
क्रेडिट कार्ड की ब्याज मुक्त अवधि 30 दिन की होती है। जिसके बाद आपको बिल चुकाने के लिए 15 से 20 दिन और मिलते हैं। इस तरह से आपको 45 से 50 दिन ब्याज मुक्त अवधि मिल जाती हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बिलिंग अवधि के शुरूआत में ही खरीदारी कर लें। जिससे आपको बिल चुकाने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय मिल सकें।

बजट के दायरे में खर्च करें

कई बार हम क्रेडिट कार्ड से इतने ज्यादा पैसे खर्च कर लेते हैं। जितनी हमारी महीने की कमाई भी नहीं होती है।
क्रेडिट कार्ड की लिमिट को देखकर पैसे खर्च ना करें बल्कि अपने बजट को देखते हुए ही पैसे खर्च करें। क्योंकि खर्च की गई रकम को चुकाना भी होता है। ज्यादा खर्च होने की वजह से क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने में दिक्कतें आ सकती है जिसके कारण आपका सिबिल स्कोर भी खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- खराब सिबिल स्कोर के क्या नुकसान होते हैं।

सही क्रेडिट कार्ड चुनें

ज्यादा रिवार्ड्स पॉइंट व छूट पाने के लिए आप सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप ट्रेवल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फ्यूल भरवाने मे करें। बल्कि आप फ्यूल भराने के लिए फ्यूल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा रिवार्ड्स पॉइंट व छूट मिलती हैं। जो क्रेडिट कार्ड जिस काम के लिए है उसी के लिए इस्तेमाल करें।
मगर ध्यान रहें कि आप ऐसा करने के लिए ज्यादा क्रेडिट कार्ड ना लें बैठे। ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता हैं।

आनलाइन शापिंग करें

क्रेडिट कार्ड के द्वारा आफलाइन शापिंग करने पर ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है जबकि आनलाइन शापिंग करने पर ज्यादा छूट व आफर मिलते हैं। इसलिए यदि आप क्रेडिट कार्ड से आनलाइन शापिंग करते हैं तो आपको अधिक लाभ मिल सकता है।

रिवार्ड्स पॉइंट को रिडीम करें

क्रेडिट कार्ड से शापिंग करने पर रिवार्ड्स पॉइंट मिलते हैं। इनका इस्तेमाल कर आप दूसरी खरीदारी पर छूट पा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड पर मिले रिवार्ड्स को रिडीम करना भी जरूरी होता है। कभी कभी रिवार्ड्स पॉइंट कुछ अवधि के लिए ही मिलते हैं। इस अवधि मे ही आप रिवार्ड्स पॉइंट को रिडीम कर सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि रिवार्ड्स पॉइंट एक्सपायर होने से पहले ही इनका इस्तेमाल कर लें।

कैश निकालने से बचें

जानकारी के अभाव में बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से कैश निकालने के लिए कर लेते हैं। मगर आपको पता होना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना बहुत महंगा पड़ता है। इसलिए आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने के लिए नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- क्या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से कैश निकालने के लिए करना चाहिए

खरीदारी को ईएमआई मे बदलें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग उसकी लिमिट से कम ही करें। क्योंकि क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खर्च करने पर आपके सिबिल स्कोर पर भी फर्क पड़ता है।
इसके अलावा यदि आप ज्यादा खर्च कर लेते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने मे भी दिक्कतें आ सकती हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप खरीदारी की पेमेंट ईएमआई (किस्तों) मे भी कर सकते हैं। क्योंकि एकमुश्त राशि चुकाने के बजाय किस्तों में चुकाना आसान होता है।

समय पर बिल चुकाये

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल मे सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना ही होता है। जब आप क्रेडिट कार्ड का बिल नही चुकाते हैं तभी क्रेडिट कार्ड के जाल में फंसते जाते हैं।
क्रेडिट कार्ड का बिल ना चुकाने पर ब्याज व अतिरिक्त शुल्क भी लगता है। जिसकी वजह से बिल की राशि बहुत ज्यादा हो जाती हैं। जिसे चुका पाना कठिन होता हैं।

मिनिमम ड्यू बैलेंस का भुगतान ना करें

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने में बहुत से लोग चुक कर जाते हैैं। क्रेडिट कार्ड मिनिमम ड्यू अमाउंट का भुगतान करना सही नहीं रहता है क्योंकि इसके बाद भी खर्च की गई रकम बिल मे बरकरार रहती हैं जिसपर ब्याज व पेनल्टी दोनों लगाई जाती हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट पूरा ही करना चाहिए

इसे भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड मिनिमम डयू अमाउंट क्या होता हैं?

ज्यादा क्रेडिट कार्ड लेने से बचें

ज्यादा प्रकार के क्रेडिट कार्ड रखना भी नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने पर सभी क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना मुश्किल हो जाता है। कभी कभी किसी क्रेडिट कार्ड का बिल भरना भूल भी जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम क्रेडिट कार्ड रखें।
ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखनें पर सिबिल स्कोर पर भी नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि ऐसा करने पर यह संदेश जाता हैं कि आप सभी काम के लिए क्रेडिट कार्ड पर ही निर्भर रहते हैं। इसी वजह से सिबिल स्कोर खराब हो जाता हैं।

इसे भी पढ़ें- खराब सिबिल स्कोर को कैसे ठीक करें

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर आप क्रेडिट कार्ड से अच्छा फायदा ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कोई बेकार चीज़ नहीं है बल्कि इसका सही इस्तेमाल ना करना ही इसे नुकसानदायक बना देता हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल वास्तव में सोच समझकर ही करना चाहिए। क्योंकि ऐसा भी देखा गया है कि जो क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से उपयोग नहीं करते हैं वो क्रेडिट कार्ड के जाल मे फंस जाते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको क्रेडिट कार्ड व लोन से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट्स कर सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज व टेलीग्राम चेनल से भी जुड़ सकते हैं। यहां पर हम नियमित रूप से जानकारी शेयर करते रहते हैं।
उम्मीद है कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़ें-

किसान क्रेडिट कार्ड लोन कैसे लेते हैं

FD एफडी पर लोन कैसे लिया जाता है

SBI पेंशन लोन योजना क्या है

Leave a Reply