SBI Annuity Deposit Scheme In Hindi: यदि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की Annuity Deposit स्कीम को लेना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। बिना जानकारी के किसी भी योजना में पैसे निवेश (Invest) नहीं करने चाहिए। SBI Annuity Deposit Scheme के बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज आप इसके बारे में सबकुछ जान पाएंगे। एसबीआई की इस योजना के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए जैसे यह योजना कितने दिन के लिए है, इसमें कितना पैसा निवेश किया जा सकता है, कितना ब्याज मिलेगा आदि। इन सबकी जानकारी के बाद ही आपको अपना पैसा निवेश करना चाहिए।
एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम आपके लिए कितना लाभ दे सकती हैं। इसके बारे में भी हम जानेंगे।

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना,  sbi मंथली इनकम प्लान, एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम, sbi annuity deposit scheme in Hindi
एसबीआई वार्षिकी जमा योजना
इस पोस्ट में आप पढ़ सकते हैं

भारतीय स्टेट बैंक वार्षिकी जमा मासिक आय योजना

एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ-साथ भरोसेमंद भी हैं। बहुत से लोग एसबीआई को पसंद करते हैं। SBI भी अपने ग्राहकों के लिए नई स्कीम लेकर आता रहता है। एसबीआई बैंक होने का मतलब ये भी नहीं है कि हम आंख बंद करके भरोसा कर लें। पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी भी बैंक मे पैसा निवेश करना चाहिए।
जहां तक SBI Annuity Deposit Scheme की बात करें तो यह आपके लिए कितना सही है और कितना गलत इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

Sbi Annuity Deposit Scheme Kya Hai

एसबीआई (State Bank Of India) की स्कीम वार्षिक जमा योजना (Annuity Deposit Scheme) पैसे निवेश करने के लिए बनाई गई योजना हैं। इसमें जमाकर्ता अपना पैसा एक साथ निवेश करता हैं। जिसके बाद हर महीने किस्तों के रूप में पैसा जमाकर्ता को मिलता हैं। इसलिए इस योजना को एसबीआई मंथली इनकम स्कीम या SBI मंथली इनकम प्लान भी कहते हैं। हर महीने की किस्त में प्रिमियम व ब्याज दोनों होते हैं। इस योजना की मेच्योरिटी अवधि के लिए भी कई विकल्प हैं। जिसके कारण यह स्कीम एक खास स्कीम बन जाती हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme Interest Rate

एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम की ब्याज सामान्य फिक्स डिपॉजिट की ब्याज दर के बराबर होती हैं।
साथ ही इस स्कीम में ब्याज दर स्कीम की अवधि पर भी निर्भर होती है। कम अवधि के लिए कम ब्याज दर होती हैं और लंबी अवधि के लिए पैसे निवेश करने पर ज्यादा ब्याज दर होती हैं।
3 साल से लेकर 5 साल तक के लिए पैसे निवेश करने पर 5.30 प्रतिशत ब्याज दर होती हैं।
5 साल से 10 साल की अवधि के लिए वार्षिक ब्याज दर 5.40 प्रतिशत होती हैं। वहीं सिनियर सिटिजन के लिए ब्याज दर 0.5% ज्यादा हो जाती हैं। और एसबीआई कर्मचारी व एसबीआई पेंशनरों को 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दिया जाता हैं।
हर तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज की गणना की जाती हैं। जबकि हर महीने घटते हुए मूलधन पर ब्याज दिया जाता हैं।

एसबीआई मंथली इनकम स्कीम में कितना पैसा निवेश करना होता हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme में आप कम से कम 25000 रूपए जमा कर सकते है। हालांकि अधिकतम रकम की कोई सीमा नहीं हैं आप जितनी चाहे उतनी ज्यादा से ज्यादा रकम जमा कर सकते हैं। आपके निवेश की राशि इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप कितनी अवधि के लिए इस स्कीम में पैसा रखना चाहते हैं। आपको कम से कम इतनी रकम जमा करनी होगी जिससे आपको कम से कम 1000 रूपए हर महीने मिलते रहे। इसलिए आप स्कीम की मेच्योर अवधि के हिसाब से भी पैसा निवेश कर सकते हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme Calculation

इस स्कीम में निवेश की गई राशि पर कितना ब्याज होगा, कितनी मंथली किस्त मिलेगी इन सबका हिसाब लगाना आम लोगों के लिए कई बार थोडा मुश्किल होता हैं। आपको इसकी सही जानकारी एसबीआई की शाखा में जाकर ही प्राप्त हो सकती हैं।
कई लोग इस स्कीम में बनने वाले ब्याज की गणना सामान्य फिक्स डिपॉजिट पर बनने वाले ब्याज की तरह ही करते हैं। मगर ऐसा करना बिल्कुल गलत होता हैं।
क्योंकि फिक्स डिपॉजिट में हमारी सारी रकम, स्कीम की पूरी अवधि के लिए बैंक के पास रहती हैं। जिसपर हमें पूरी अवधि का ब्याज मिलता हैं।
मगर एन्युटी डिपोजिट स्कीम में जमा राशि में से हर महीने प्रिंसिपल (मूलधन) व ब्याज हमें मिलता रहता है। जिससे हमारा जमा मूलधन हर महीने कम होता जाता हैं। जिसपर बनने वाला ब्याज भी हर महीने कम होता जाता हैं। इस स्कीम में हर तीन महीने मे चक्रवृद्धि ब्याज की गणना की जाती हैं। और ब्याज की हर महीने अदायगी की जाती हैं। साथ ही ब्याज की गणना हर महीने घटाते हुए मूलधन पर की जाती हैं। इसलिए इसे फिक्स डिपॉजिट समझना सही नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- फेसबुक से बिजनेस लोन कैसे लें | 5 लाख से 50 लाख तक का बिजनेस लोन

SBI मंथली इनकम स्कीम में कैसे निवेश करें

SBI मंथली इनकम स्कीम में पैसे निवेश करने के लिए आपको एसबीआई की किसी ब्रांच में जाकर Annuity Deposit Scheme में खाता खुलवाना होता हैं। इसके बाद आपको एकमुश्त राशि अकाउंट में जमा करना है। जिसके बाद आपको हर महीने किस्तों में पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme Eligibility

• भारत का कोई भी नागरिक इस योजना मे खाता खुलवा सकता हैं।
• NRI इस स्कीम में पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं।
• नाबालिग होने पर अभिभावक इस स्कीम में पैसे निवेश कर सकते हैं।
• कोई भी व्यक्ति सिंगल या ज्वाइंट खाता खोलकर इस स्कीम मे पैसा जमा कर सकता है।
• ज्वांइट खाते में अधिकतम दो लोग ही खाता खुलवा सकते हैं।

एसबीआई मंथली इनकम स्कीम में खाता कैसे खुलवाएं

आप इस स्कीम में पैसा निवेश करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा मे खाता खुलवाया जा सकता हैं। इसके लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। व आपके पास एकमुश्त रकम होना भी जरूरी है। जिसे जमा करके आप हर महीने की इनकम कर सकते हैं। खाता खुलने के बाद आपको एक पासबुक दे दी जाती है। जिसमें सभी लेनदेन व ब्याज का लेखा-जोखा होता हैं।

मंथली इनकम स्कीम किसके लिए बहतर हो सकती हैं।

वैसे तो इस स्कीम मे कोई भी अपना पैसा लगा सकता हैं। मगर इस योजना में एकमुश्त रकम जमा करनी होती हैं इसलिए इसमें पैसा लगाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है। फिर भी कुछ ऐसी स्थिति है जिसको देखते हुए इसमें पैसा निवेश किया जा सकता हैं।
रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त रकम मिलने पर इस स्कीम में पैसा लगाना सही विकल्प हो सकता हैं।
• जिन्हें किसी अन्य सोर्स से इकट्ठा पैसा मिला है वो भी इस स्कीम में पैसे निवेश कर सकते हैं।
• यदि कोई प्रापर्टी बेंची हैं जिससे एकसाथ इकट्ठा पैसा है तो वो भी अपने पैसे का निवेश इस स्कीम में कर सकते हैं।
• कई बार पैसा होने के बावजूद समझ नही आता कि कहां पैसा Invest किया जाये जिससे हर महीने की इनकम हो सकें तो ऐसी स्थिति में भी इस स्कीम का लाभ उठाया जा सकता हैं।
• किसी अन्य जगह पैसा निवेश करके रिस्क से बचने के लिए ऐसी स्कीम में पैसा लगाना सही विकल्प हो सकता हैं।
• जो लोग अपने पैसे को Invest करते समय रिस्क से बचना चाहते हैं वो इस स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। क्योंकि इस स्कीम में नुकसान होना की संभावना बिल्कुल भी नहीं होती है। आपको जरूर कुछ न कुछ लाभ मिलता रहेगा।

एसबीआई मंथली इनकम स्कीम मे समय से पहले भुगतान कब हो सकता हैं

एसबीआई की मंथली इनकम स्कीम की मेच्योरिटी अवधि 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने या 120 महीने होती हैं। मगर कुछ स्थति मे इस स्कीम में समय से पहले भी भुगतान हो सकता हैं।
• यदि जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती हैं तो मेच्योर अवधि से पहले भी भुगतान किया जा सकता हैं। ऐसी स्थिति मे नाॅमिनी जमा राशि के लिए क्लेम करके पूरी रकम पा सकता हैं।
• यदि स्कीम की रकम 15 लाख रुपए या इससे ज्यादा है तो इसका समय से पहले भी भुगतान किया जा सकता हैं। मगर ऐसा करने के लिए कुछ शुल्क भी चुकाना पड़ सकता हैं।

एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम से लोन कैसे लें

किसी इमरजेंसी में लोन की आवश्यकता पड़ने पर एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम से लोन भी लिया जा सकता है। कुछ ही स्थिति में लोन की सुविधा उपलब्ध रहती है। बैंक को अपनी जरूरत बताकर लोन लिया जा सकता हैं। इसके लिए आप एसबीआई की शाखा में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एन्युटी डिपोजिट स्कीम से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत सरल होती हैं। इसमें एन्युटी जमा राशि का 75 प्रतिशत लोन मिल जाता हैं।

एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम का लोन कैसे चुकाया जाता हैं।

एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम से लोन लेने के बाद आपको मिलने वाली मंथली इंस्टालमेंट सीधे लोन की किस्त चुकाने में काम आती है। इस दौरान बैंक हर महीने की इंस्टालमेंट आपको नही देगा। जब लोन की रकम पूरी तरह से चुक जाती हैं उसके बाद फिर से आपको मंथली इंस्टालमेंट मिलनी शुरू हो जाती हैं।

एसबीआई वार्षिक जमा स्कीम के फायदे व विशेषताएं

• एसबीआई की मंथली इनकम स्कीम में किसी तरह की हानि होने की संभावना नहीं होती हैं।
• इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपने पैसे निवेश कर सकता है।
• एसबीआई की वार्षिकी जमा योजना 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने व 120 महीने पैसे निवेश करने वाली स्कीम हैं जो अच्छा रिटर्न देती हैं।
• इस स्कीम में खाता खुलवाने पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पासबुक मिल जाती हैं।
• यह स्कीम State Bank Of India के सभी शाखाओं में उपलब्ध हैं। आप किसी भी शाखां में इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
• जरूरत पड़ने पर Annuity Deposit Account को एसबीआई की किसी भी शाखा मे ट्रांसफर भी किया जा सकता हैं।
• इस योजना में कम से कम 25000 रूपये निवेश किये जा सकते हैं। जबकि अधिकतम रकम की कोई सीमा नहीं हैं।
• सिनियर सिटिजन के लिए ब्याज दर 0.5 अधिक होती हैं।
एसबीआई कर्मचारी व एसबीआई पेंशनरों को 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलता हैं।
• लोन की आवश्यकता पड़ने पर एसबीआई वार्षिकी जमा योजना के तहत लोन भी लिया जा सकता हैं।
SBI Annuity Deposit Scheme में जमा राशि का 75 प्रतिशत तक लोन मिल सकता हैं।

एसबीआई की वार्षिकी जमा योजना में ध्यान रखने योग्य बातें

• सबसे पहले SBI Annuity Deposit Scheme में पैसे निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप कितनी रकम को लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं।
• एसबीआई वार्षिकी जमा योजना मे Nominee को ऐड ज़रूर करें।
• स्कीम मेच्योरिटी से पहले खाता धारक की मौत हो जाती हैं तो नाॅमिनी को सारा पैसा मिल जाता हैं। बिना नाॅमिनी के पैसा मिलना थोडा मुश्किल हो जाता हैं।
• महीने की हर किस्त मे आपको प्रिंसीपल व ब्याज दोनों मिलते हैं जिसके कारण आपको मेच्योरिटी पर कोई रकम नहीं मिलती हैं।
• लंबी अवधि चुनने पर आपको अधिक रकम जमा करनी पड़ सकती हैं क्योंकि स्कीम का नियम हैं कि आपको इतना पैसा जमा करना पड़ेगा जिससे आपको कम से कम एक हजार रूपए हर महीने मिलते रहे।
• समय पूर्व भुगतान के लिए 15 लाख से अधिक जमा राशि होना जरूरी होता है। मगर ऐसा करने पर भी शुल्क लगाया जा सकता है। इसलिए आप समय से पहले भुगतान से बचें।

उम्मीद हैं कि आपको Sbi Annuity Deposit Scheme के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। किसी भी स्कीम में पैसा निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। स्कीम के नियम व शर्तों को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। जिससे आपको भविष्य में कोई दिक्कत ना हों। इस पोस्ट मे बताई गईं जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है। फिर भी आप अपने बैंक शाखा में जाकर स्कीम के बारे में उचित जानकारी लेना ना भूलें।

इन्हें भी पढ़ें-

Post Office Rd/ Reccuring Deposit Scheme 2021 Interest Rate, पोस्ट आफिस आरडी स्कीम

निधि फाइनेंस कंपनी क्या है | निधि कंपनी के कार्य व नियम क्या होते हैं

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदें क्या क्या होते हैं | KCC Loan की विशेषताएं

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे आवेदन करें? Pradhanmantri Mudra Loan Kaise Le

Leave a Reply